दो बच्चों ने एक कस्ती बनाकर उसे समुद्र में छोड़ दिया, आज भी वह नाव लगा रही है दुनियाभर के चक्कर

Updated on 29 Apr, 2018 at 11:08 am

Advertisement

आते है जो तूफां तो आने दे कश्ती का ख़ुदा ख़ुद हाफ़िज़ है। इसी उम्मीद में दो बच्चों ने अपने हाथों से बनाई एक कश्ती को समुद्र की अथाह गहराइयों में दुनिया के चक्कर लगाने के लिए छोड़ दिया। इस कश्ती को दुनियाभर की सैर पर भेजने का ये कारनामा स्कॉटलैंड के दो बच्चों ने कर दिखाया है। इसे लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर खासी चर्चा हो रही है।

स्कॉटलैंड के दो बच्चों ने एक ऐसी कश्ती बनाई है, जो इन दिनों पूरी दुनिया की सैर पर निकल चुकी है। ‘एडवेंचर’ नाम की इस कश्ती को स्कॉडलैंड के Ollie Ferguson और  Harry ने बनाया है। कश्ती को मई 2017 में पूरी दुनिया की सैर करने के लिए समुद्र में छोड़ दिया गया था। इसके बाद ये स्कॉटलैंड से 905 किलोमीटर का सफर तय कर डेनमार्क पहुंची।

 

bbci


Advertisement

 

बोट को बनाने में दोनों बच्चों ने काफी महनत की है। बोट को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया कि ये किसी भी स्थिति में समुद्र में डूबे नहीं। इस छोटी सी कश्ती में एक जीपीएस भी लगाया गया है, जिससे उसकी लोकेशन का पता लगाया जा सके। कश्ती में बच्चों ने एक संदेश छोड़ा है, जिसमें लिखा है कि ‘जिसे भी ये कश्ती मिले वो इसे दौबारा पानी में छोड़ दे, अभी इसका सफर बाकी है।

 

 

पूरी दुनिया का चक्कर लगाने निकली इस कश्ती को देखने के लिए लोगों के बीच इस कदर दिलचस्पी बढ़ती जा रही है कि हर कोई इसके साथ सेल्फी लेकर ही इसे दोबारा पानी में छोड़ता है। इस बोट के लिए एक फेसबुक पेज भी बनाया गया है, जहां से इससे जुड़ी किसी भी जानकानी को प्राप्त किया जा सकता है। इसके फेसबुक पेज का नाम  The Days Are Just Packed है।

 

 

बताया जा रहा है कि कश्ती ने अबतक करीब 2800 मील का सफर पूरा कर लिया है। हालांकि, बीच में कुछ समय के लिए इस बोट में लगे जीपीएस सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया था, लेकिन उसके बाद ये दोबारा काम करने लगा, जिससे इसकी लोकेशन मिलने लगी। बोट को आखिरी बार साउथ अमेरिका के पास देखा गया था। बताया जा रहा है कि फिलहाल ये बोट बहामास की ओर बढ़ रही है।

हमारी शुभकामनाएं हैं कि इन बच्चों की अभिलाषाओं को व्यक्त करती ये कश्ती अल्पकाल में ही दुनिया के सफर को पूरा कर ले।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement