इस बोलर का ऐक्शन देख बल्लेबाज तो चकरा ही जाते हैं, आप भी हतप्रभ रह जाएंगे

Updated on 13 Nov, 2017 at 6:48 pm

Advertisement

क्रिकेट की दुनिया में समय-समय पर ऐसे खिलाड़ियों की श्रृंखला तैयार हुई है, जो अपने अजीब ऐक्शन के लिए जाने जाते रहे हैं। खासकर गेन्दबाज। कई बार तो अजीब ऐक्शन के लिए गेन्दबाजों को चकर भी कह दिया जाता है। जांच होती है। फिर उन्हें क्लिन चिट मिलती है।

cricketcountry
दक्षिण अफ्रीका के गेन्दबाज पॉल एडम्स।

यहां तक कि श्री लंका के महान स्पिनर कहे जाने वाले मुथैया मुरलीधरन का भी ऐक्शन विवादों में रहा है। अब क्रिकेट की दुनिया को एक और ऐसे ही अजीबो-गरीब ऐक्शन वाला गेन्दबाज मिला है। यह गेन्दबाज भी श्री लंका से ही है।

इसका नाम है केविन कोथिगोडा।

intoday
केविन कोथिगोडा।

केविन का ऐक्शन पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी पॉल एडम्स और भारतीय गेन्दबाज शिविल कौशिक के जैसा है। वह मलयेशिया में जारी अंडर-19 एशिया कप में श्री लंका के लिए खेल रहे हैं।

खास बात यह है कि 18 वर्षीय केविन के ऐक्शन की वजह से बल्लेबाज गच्चा खा जाते हैं। वह बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन गए हैं। पॉल एडम्स के बोलिंग ऐक्शन को ‘फ्रॉग इन ए ब्लेन्डर’ कहा जाता है, लेकिन केविन के ऐक्शन का अब तक कोई नाम नहीं दिया गया है।

wikimedia
गॉल क्रिकेट स्टेडियम।

केविन गॉल के रहने वाले हैं और उनका घर मशहूर गॉल क्रिकेट स्टेडियम से महज पांच किलोमीटर ही दूर है। उन्हें शुरुआती कोचिंग पूर्व श्री लंकाई खिलाड़ी धमिका सुदर्शना से मिली। साथ ही खास बात यह है कि केविन उसी रिचमॉन्ड कॉलेज से पढ़ाई कर चुके हैं, जिसने श्री लंका को कई दिग्गज क्रिकेटर दिए। इसी कॉलेज में पढ़ने वाले वनिंडु हसरंगा डि सिल्वा जून महीने में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत की थी।

केविन ने पहली बार अंडर-13 टीम में रिचमॉन्ड कॉलेज से अपने खेल जीवन के पारी की शुरुआत की थी।

पॉल एडम्स से मिलता है केविन का ऐक्शन।

एक वेबसाइट को केवन के कोच धमिका सुदर्शना ने कहाः


Advertisement

“केविन का ऐक्शन पॉल एडम्स की तरह की कुछ अलग है। उसका बोलिंग ऐक्शन ऐसा नहीं है, जिसे कि सिखाया जा सके। शुरू में उसे लंबाई की वजह से पिच दिखाई नहीं देती थी, लेकिन अब उसने काफी सुधार किया है।”

केविन का ऐक्शन सबसे अलग है। यही वजह है कि बल्लेबाज हतप्रभ रह जाते हैं। सिर्फ ऐक्शन ही नहीं, केविन में और भी कई खास बातें हैं। मसलन, उनकी फील्डिंग शानदार है।

इस विडियो में आप केविन सरीखे अद्भुत गेन्दबाजों के ऐक्शन को देख सकते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement