दुनियाभर में लोकप्रिय हो रही है Ketogenic डाइट, जल्दी वजन घटाने में सबसे असरदार

author image
Updated on 1 Sep, 2017 at 7:13 pm

Advertisement

दुनिया में कई लोग हैं जो अपने मोटापे से परेशान हैं। मोटापे को कम करने के लिए वे कई तरह के प्रयोग जैसे कि जिम जाना, कई तरह की डाइट फॉलो करते हैं। इन डाइट्स में से एक डाइट दुनियाभर में सफल वजन घटाने वाली प्रक्रिया के रूप में लोकप्रिय हो रही है।

यहां हम बात कर रहे हैं केटोजेनिक डाइट की। ये डाइट अन्य डाइट्स से अलग है।

कम कार्बोहाइड्रेट वाली यह डाइट जल्दी वजन कम करने में उपयोगी मानी जाती हैं। कीटो डाइट में हाई फैट और प्रोटीन आहार पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है।

इस आहार से मिलने वाले नुट्रिएंट्स का अनुपात कुछ इस तरह होता है। 70 से 80 प्रतिशत हेल्थी फैट, 10 से 20 प्रतिशत प्रोटीन और 5 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट।

जब शरीर में फैट की मात्रा ज्यादा और प्रोटीन की मात्रा कम होती हैं, तो शरीर में मौजूद फैट से एनर्जी बननी शुरू हो जाती है। ऐसे में शरीर में कैटोन्स बनते हैं, जिनसे शरीर को एनर्जी मिलती है और भूख भी नहीं लगती है।


Advertisement

इस डाइट में भूख लगने वाले ‘Ghrelin’ हॉर्मोन पर काम किया जाता है। शरीर में इस हार्मोन की मात्रा कम होने पर भूख का अनुभव नहीं होता है।

अगर इस डाइट का सख्ती से पालन किया जाए तो यह वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। केटोजेनिक डाइट से मांसपेशियां भी तंदरुस्त रहती हैं। इस डाइट को अपने रूटीन में अपनाकर एक पुरुष 450 kcals और  महिला 150 kcals अतिरिक्त कैलोरी हर दिन घटा सकते हैं।

केटोजेनिक डाइट न केवल वजन घटाने में कारगर है, बल्कि ब्लड शुगर को कंट्रोल, दिमाग को तंदुरुस्त, एनर्जी बनाए रखने में भी उपयुक्त है। यह डाइट मिर्गी, एपिलेप्सी और डायबिटीज से भी बचाव करती है।



इस डाइट में शुगर और कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का सेवन नहीं किया जाता है, जिनमें ब्रेड, पास्ता चावल, आलू, फल, चॉकलेट, बियर इत्यादि शामिल हैं।

इस डाइट को बहुत सावधानी से फॉलो करना पड़ता है। इसे नूट्रियनिस्ट या डॉक्टर के निरिक्षण में रहकर ही फॉलो करें, क्योंकि वो आपको आपके स्वास्थ्य के अनुसार सही डाइट चार्ट प्लान तैयार करके देंगे।

हालांकि, शुरू में इस डाइट को फॉलो करने में आपको दिक्कतें आएं, लेकिन बाद में आपको शरीर में पहले से ज्यादा एनर्जी महसूस होगी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement