केरल के पुतिंगल देवी मंदिर में भीषण अग्निकांड में 86 मरे, 200 घायल

author image
9:00 am 10 Apr, 2016

Advertisement

केरल के पुतिंगल देवी मंदिर में भीषण अग्निकांड में 86 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि 200 से अधिक श्रद्धालु घायल बताए जाते हैं। इनमें से अधिकतर की हालत गंभीर है। पुतिंगल देवी का यह मंदिर केरल के कोल्लम जिले में स्थित है।

केरल में नया साल मनाया जाने वाला है। इसके लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु वहां जुटे थे।


Advertisement

इस रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर में आग आतिशबाजी की वजह से लगी। बताया गया है कि मंदिर में नवरात्र का उत्सव मनाया जा रहा था। आग रात के करीब 3.30 बजे लगी और इससे मंदिर परिसर में भगदड़ मच गई।

अधिकतर लोग आग में जलने से मर गए और कुछ लोगों की मौत भगदड़ की चपेट में आकर हुई। अब तक 86 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की जा चुकी है।

द हिन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक, आतिशबाजी की चिंगारी उस जगह तक पहुंच गई, जहां पटाखे रखे हुए थे। इसके बाद धमाके होने लगे। बतााया गया है कि मंदिर के जिस हिस्से में आग लगी वहां कुछ पेंट कंटेनर भी रखे हुए थे। केमिकल की चपेट में आने से आग और भयानक हो गई।

आग इतनी भीषण थी कि इस स्थान के बगल में स्थित त्रावणकोर देवासम बोर्ड की बिल्डिंग तबाह हो गई।

रिपोर्ट में बताया गया है कि यहां आतिशबाजी पर प्रतिबंध है, लेकिन विशेष मौकों पर लाइसेन्स जारी किए जाते रहे हैं। यह देवी मंदिर आतिशबाजी के लिए मशहूर है। प्रत्येक नवरात्र पर यहां आतिशबाजी प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, जिसे देखने देश-विदेश से सैकड़ों लोग यहां पहुंचते हैं।

केरल सरकार ने जारी की है हेल्पलाइन नंबरः

0474-2512344 ; 9497960778; 9497930869

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement