इन 10 आसान तरीकों से आप रह सकते हैं दिनभर तरोताज़ा

Updated on 4 Jun, 2018 at 5:52 pm

Advertisement

​​कुछ देर काम करने के बाद क्या आपको भी आलस महसूस होता है या फिर ऐसा लगता है कि आपकी सारी एनर्जी खत्म हो गई। खासतौर पर दोपहर के बाद आलस ज़्यादा महसूस होता है और काम में मन नहीं लगता। मगर हर दिन ऐसा हो तो इसका असर आपकी नौकरी पर भी पड़ सकता है। ऐसे में आपको खुद को दिन भर तरोताज़ा रखना होगा, ताकि आपकी खोई हुई ऊर्जा वापस आ सके। कैसे आप छोटे-मोटे काम करके दिन भर तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं, चलिए हम बताते हैं।

 

1. संगीत सुनें

 

अपना पसंदीदा संगीत सुनने पर आपको अच्छा महसूस होगा और आपमें नई एनर्जी आएगी। अपने पसंदीदा गाने को सुनने के साथ-साथ जब आप धीरे-धीरे गुनगुनाने भी लगेंगे तो आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी। आप दिनभर तरोताज़ा महसूस करेंगे व काम में भी मन लगेगा।


Advertisement

 

 

2. डार्क चॉकलेट खाएं

 

दोपहर के समय जब ज़्याद आलस आता है आपको ऐसी चीज़ खाने की ज़रूरत है जिससे एनर्जी लेवल बढ़ जाए। ऐसे में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीज़ें खाए जैसे- ओटमील, फल, गाजर आदि। आप डार्क चॉकलेट भी खा सकते हैं, इसमें शक्कर मात्रा कम होती है और कैफीन ज़्यादा होता है जो आपको तरोताज़ा महसूस कराता है। बहुत मीठी और तली हुई चीज़ों से परहेज़ करें।

 

 

3. एक ग्लास नींबू पानी

 

आलस दूर करने के लिए चाय और कॉफी की बजाय एक ग्लास नींबू पानी पीजिए फिर देखिए कैसे आप दिनभर तरोताज़ा महसूस करते हैं। नींबू पानी से तनाव कम होगा और आपका मूड अच्छा रहेगा। साथ ही ये पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है।

 

 

4. ठंडे पानी से चेहरा धोए

 

जब बहुत आलस महसूस हो रहा हो तो वॉशरूम में जाकर अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें इससे आपको अच्छा महसूस होगा। ठंडे पानी से मुंह धोने पर ताजगी का एहसास होता है।

 

 

5. स्ट्रेचिंग करें और गहरी सांस लें

 

काम के बीच में जब थकान और आलस आए तो अपने शरीर को थोड़ा स्ट्रेज करें और गहरी सांस लें। चेयर पर बैठकर आप कई तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको थकान से राहत मिलेगी।

 

 

6. थोड़ी देर सहयोगियों के साथ मज़ाक-मस्ती करें

 

जब बहुत आलस और थकान महसूस हो रहा हो तो अपने किसी सहयोगी के साथ थोड़ी देर  के लिए बाहर निकलकर मज़ाक-मस्ती कर लें, इससे आपकी खोई हुई एनर्जी वापस आ जाएगी और आप दिनभर तरोताज़ा महसूस करेंगे।

 

 

7. टहल आएं

 

एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए 10 मिनट चलना भी अच्छा विकल्प है। कई शोध में भी इस बात का खुलासा हुआ है, तो थोड़ी देर के लिए अपनी चेयर से उठकर बाहर खुली हवा में घूम आइए।

 

 

8. पुदीने की खुशबू

 

कम ही लोगों को पता है कि पुदीने भी खुशबू एनर्जी लेवल बढ़ाने में मददगार होती है। पुदीने का तेल या पुदीने को सूंखने से ही आपकी थकान दूर हो जाएगी और आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। एक स्टडी के मुताबिक पुदीने की खुशबू सूंघने वाले एथलीट बाकियों से ज़्यादा एनर्जेटिक रहते हैं।

 

 

9. थोड़ी धूप है ज़रूरी

 

यदि ऑफिस में बैठकर काम करते करते आपको थकान हो गई है या आप बोर हो गए हैं तो थोड़ी देर के लिए बाहर की धूप सेक आइए। कई अध्ययन के मुताबिक मानसिक रूप से थके हुए लोग जब थोड़ी देर के लिए धूप में जाते हैं तो उनकी खोई हुई ऊर्जा लौट आती है और वो अच्छा महसूस करते हैं।

 

 

10. पल भर की झपकी

 

ऑफिस में आप सो तो नहीं सकते, लेकिन 10 मिनट की झपकी तो ले ही सकते हैं। ये छोटी सी झपकी आपकी सारी थकान दूर करके आपको तरोताज़ा कर देगी। रिसर्च के मुताबिक ताजगी के लिए कॉफी पीने से अच्छा है 10 मिनट की झपकी मार लेना।

 

दिनभर तरोताज़ा (Keep Energy level high)

hawaiiarmyweekly


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement