6 संकेत जो बताएंगे कि कलियुग का अंत होने वाला है और भगवान कल्कि अवतार लेंगे

9:56 am 25 Jun, 2018

Advertisement

हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक, अभी दुनिया चार युगों में से अंतिम कलियुग से गुजर रही है। दुनिया के खत्म होने को लेकर कई तरह की बातें होती रहती है और उन्हीं में से एक यह भी है कि विष्णु भगवान कल्कि अवतार लेकर इस दुनिया को पाप मुक्त करेंगे और नई सृष्टि का सृजन होगा। भगवान विष्णु के कल्कि अवतार के बारे में कहा जाता है कि जब दुनिया में पाप की अति हो जाएगी, तब भगवान कल्कि अवतार में प्रकट होकर पापों का नाश करेंगे। इस तरह कलियुग का अंत हो जाएगा। फिर एक नई दुनिया बनेगी। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि कलियुग के अंत और कल्कि अवतार के बारे में किस ग्रंथ में बताया गया है और कब दुनिया समाप्त होगी? नहीं, तो चलिए हम आपको बताते हैं।

 

कलियुग के खत्म होने का वर्णन किसी और ग्रंथ में नहीं, बल्कि श्रीमद्भागवत महापुराण में ही है।

 

इसमें कलियुग के खत्म होने के संकेत के साथ ही भगवान कल्कि के रंग-रूप के बारे में भी बताया गया है। श्रीमद्भागवत महापुराण के अनुसार, भगवान विष्णु अधर्म का नाश करने के लिए कल्कि अवतार के रूप में आकर सिर्फ 3 दिन में कलयुग का अंत कर देंगे और एक नई सृष्टि की रचना करेंगे। यही नहीं, इस ग्रंथ में ये भी बताया गया है कि कलियुग का अंत होने के पहले कौन-कौन से संकेत दिखेंगे।


Advertisement

 

1. औसत उम्र घट जाएगी

 

पूरी दुनिया में लोग भूख-प्यास और अलग-अलग परेशानियों से घिरे रहेंगे। उन्हें कई तरह की बीमारियां हो जाएंगी और लोगों की औसत आयु 20 से 30 साल ही रह जाएगी।

 

 

2. पानी खत्म हो जाएगा

 

पृथ्वी पर पानी के सभी स्रोत खत्म हो जाएंगे, सभी नदियां सूख जाएंगी। यहां तक की स्वयं गंगा नदी भी बैकुंठ धाम चली जाएगी। ज़ाहिर सी बात है जब पानी नहीं रहेगा तो लोगों में हाहाकार मच जाएगा। बिना पानी के इंसान जीवित नहीं रह सकेंगे और पेड़-पौधे भी सब सूख जाएंगे।

 

 

3. विवाहेतर संबंध

 

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के मामले तो पहले की तुलना में अभी ही बहुत बढ़ गए हैं। भागवत ग्रंथ के अनुसार कलियुग के अंत से पहले पति-पत्नी एक-दूसरे को धोखा देंगे और दोनों बाहरी स्त्री-पुरुषों से संबंध बनाएंगे। शादी और रिश्तों की कोई अहमियत नहीं रह जाएगी।

 



 

4. तीर्थस्थल भी शुद्ध नहीं रहेंगे

 

शांति और धर्म का प्रतीक तीर्थस्थल भी शुद्ध नहीं रह जाएंगे। उनकी अहमियत खत्म हो जाएगी और वहां पूजा-पाठ की बजाय गलत काम होने लगेंगे।

 

 

5. स्वार्थ बढ़ेगा

 

इंसान बहुत ज़्यादा स्वार्थी हो जाएगा और अपने स्वार्थ के लिए किसी को भी धोखा देने, हत्या करने से पीछे नहीं हटेगा। पैसे कमाने के लिए कोई भी गलत रास्ता अख्तियार करने के लिए तैयार रहेगा।

 

 

6. नास्तिक हो जाएंगे

 

धर्म और भगवान को मानने वाले लोग धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे और स्वार्थ ही सबसे बड़ा धर्म बन जाएगा। हर कोई नास्तिक हो जाएगा।

 

कलयुग का अंत (kalyug facts)

confidentman


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement