अब बिना इंटरव्यू दिए भारतीय रेलवे में मिलेगी नौकरी, सवा लाख रिक्त पदों पर होगी भर्ती

Updated on 13 Aug, 2018 at 5:08 pm

Advertisement

अगर आप ज्यादा पढ़-लिख नहीं सके हैं और सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं तो निराश न हों। देशभर में रोजगार तलाश रहे युवाओं के लिए  भारतीय रेलवे एक सुनहरा मौका लेकर आया है। युवाओं को रोजगार देने के मकसद से रेलवे ने ग्रुप सी और डी के लिए सवा लाख नौकरियों की पेशकश की है। खुद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बिहार के पटना में एक कार्यक्रम के दौरान इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि जल्द ही रेलवे में 130,000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

 

 

रेलवे में ये भर्तियां कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट के आधार पर होगी, जिसमें कोई इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त आगामी आरपीएफ (रेलवे पुलिस फोर्स) भर्ती में भी कुछ फेरबदल किए गए है। रेलवे पुलिस फोर्स में 9500-10000 जवानों का चयन किया जाएगा, जिसमें 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

 


Advertisement

 

भारतीय रेलवे ने इससे पहले भी करीब एक लाख रिक्त पदों पर भर्तियां की थी, जिसको अप्लाई करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 रखी गई थी। इनमें ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन) के लिए 26502 पद, जबकि ग्रुप डी के लिए कुल 62,907 पदों पर भर्तियां हुई थीं, इन 90 हजार पदों के लिए रेलवे के पास देशभर से करीब 2 करोड़ आवेदन आए थे।

 

 

पहले 90 हजार पदों के लिए निकाली गई भर्तियों की संख्या अब बढ़ा दी गई है। इसके अलावा ग्रुप सी के पदों की संख्या बढ़ाकर 60 हजार कर दी गई हैं। अगर आप भी इस मौके का लाभ उठाना चाहते हैं तो रेलवे की ऑफीशियल वेबसाइट पर अपनी पैनी नजर बनाए रखिए।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement