इस फोटोग्राफर ने पोस्ट की किस करते जोड़े की तस्वीर, फिर जो हुआ वो आप सोच भी नहीं सकते

author image
Updated on 28 Jul, 2018 at 6:03 pm

Advertisement

हाल ही में बांग्लादेश के एक कपल की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। मानसून में जोड़े की किस करती इस तस्वीर को युवा फोटोग्राफर जीबोन अहमद ने खींचा। जीबोन अहमद ने ढाका यूनिवर्सिटी के टीचर्स एंड स्टूडेंट्स सेंटर के सामने यह तस्वीर क्लिक की, लेकिन शायद ही इस फोटोग्राफर ने सोचा होगा कि उसका इस तस्वीर को अपने फेसबुक पर पोस्ट करना विवादों में घिर जाएगा।

 

 

बांग्लादेशी फोटोग्राफर जीबोन अहमद ने ढाका यूनिवर्सिटी के बाहर बारिश में भीगकर किस करते हुए कपल को अपने कैमरे में कैद कर लिया।

 

जीबोन अहमद ने कपल की इस फोटो को फेसबुक पर पोस्ट करते हुए लिखा-  “यह सौभाग्यशाली बारिश की कविता है। चलो प्यार को आजाद होने दें।”

 

 

इसके बाद ये तस्वीर देखते ही देखते इंटरनेट पर वायरल हो गई। कुछ लोगों ने तस्वीर खींचने के लिए फोटोग्राफर की जमकर सराहना की जबकि कुछ लोगों ने इसे राजनीतिक मुद्दा बनाने की कोशिश की। तस्वीर सोशल मीडिया के फसाद की वजह बन गई।


Advertisement

 

कुछ लोग इस तस्वीर को सभ्यता और संस्कृति से जोड़ने लगे। कुछ ने तो इस तस्वीर को महिला उत्पीड़न और रेप कल्चर को बढ़ावा देती हुई तस्वीर करार दे दिया।

 

 

यहां तक कि फोटोग्राफर जीबोन पर साथी फोटोग्राफरों ने ही हमला भी किया। अब खबर ये है कि इस पूरे विवाद के चलते फोटोग्राफर को मीडिया वेबसाइट ने नौकरी से निकाल दिया है।

 

अहमद ने तस्वीर पर हुए विवाद को लेकर कहा कि तस्वीर एक सब्जेक्टिव है। इसे लोग अपनी तरह से देख सकते हैं, जिसे जैसी लगे वह उस तरीके से इसे देख सकता है। मैं किसी की मदद नहीं कर सकता। हर किसी के पास चीजों को देखने का एक अलग तरीका होता है। कुछ लोगों के लिए यह प्यार है।

 

 

जिबोन ने ये भी बताया कि जोड़े को तस्वीर लेने के बारे में पता था और उन्हें इसे कोई अप्पत्ति नहीं थी। उन्होंने आगे ये भी कहा कि ये तस्वीर वायरल होने के बाद कपल ने उनसे कांटेक्ट भी किया था और यह सुनिश्चित किया कि उन्हें कोई प्रॉब्लम नहीं है।

बता दें कि ऐसे लोगों की तादाद भी कम नहीं है जो फोटोग्राफर जीबोन अहमद का साथ दे रहे हैं। फोटोग्राफर जीबोन  पर हमले के बाद से ही बांग्लादेशी सोशल मीडिया पर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement