भूकंप के झटकों से दहला जापान, 24 घंटे में आए 21 झटके

author image
6:08 pm 16 Apr, 2016

Advertisement

भूकंप के कई तगड़े झटकों की मार झेल रहे जापान में शनिवार को जापान के क्यूशू में फिर एक भूकंप का झटका महसूस किया गया। जिसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई। इससे पहले भी जापान में शुक्रवार रात को 7.1 तीव्रता का बड़ा भूकंप आया था। जापान में बीते तीन दिन में यह तीसरा बड़ा झटका है।

पहला झटका गुरुवार को आया था। इंडियन टाइम के मुताबिक, दूसरा झटका शुक्रवार की रात 10 बजे आया। जिसका केंद्र जमीन से 7 किमी नीचे क्युशु आइलैंड बताया जा रहा है। तीसरा बड़ा झटका शनिवार की सुबह आया।

भूकंप के प्रभाव में आकर अब तक 29 लोगों की जान जा चुकी है वहीं 1500 से ज़्यादा घायल हुए है।

अर्थक्वेक ट्रैक एजेंसी के मुताबिक, जापान बीते 24 घंटे में भूकंप के 2 बड़े और 19 छोटे झटकों से हिल चूका है। जापान बीते सात दिनों में 47 छोटे-बड़े झटकों की मार झेल चूका है।


Advertisement

शनिवार की सुबह आए भूकंप की तीव्रता यहाँ आए पिछले दो भूकंपों से कम मापी गई। जिसमें ज्यादा नुकसान होने की खबरें नहीं है। इस भूकम्प का केंद्र साउथन क्युशु आइलैंड रहा।

जापानी मीडिया के मुताबिक करीब दो लाख घरों में बिजली गुल है। भूकंप की मार झेल रहे इलाकों में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था भी ठप हो गई है। वहीं बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों से भयभीत हुए लोग सड़कों पर रात बीताने को मजबूर है।

जापान में आए इन भूकंपों में कई मकान ध्वस्त हो गए और सड़कों को भी नुकसान पहुंचा। यहाँ मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। जिसके लिए राहत बचाव कार्य में 16 हजार सैनिक लगे हुए है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement