जापानियों की 10 निराली बातें जो उन्हें बाकी दुनिया से अलग करती हैं

11:30 am 31 Jul, 2018

Advertisement

जापानियों की बात ही निराली होती है। सबसे ज़्यादा समय तक जीने वाले जापानी न सिर्फ तकनीक, बल्कि और भी कई चीजों में बाकी दुनिया से बेहतर हैं। उगते सूरज वाले इस देश में लोग कुछ ऐसे काम करते हैं, जिसकी वजह से जापान दुनिया के मानचित्र पर एक बेहतरीन देश के रूप में उभरा है। चलिए आपको बताते हैं जापान के बारे में कुछ खास बातें जो उसे बाकी दुनिया से अलग बनाती है।

 

1. पर्यावरण की परवाह

 

जापनी अपने पर्यावरण को हमेशा साफ-सुथरा रखते हैं तभी तो उनके यहां जल निकासी वाली नहरों में भी मछलियां रहती हैं। इसका पानी बिल्कुल साफ होता है।

 

 

2. बचपन से ही सिखाया जाता है सफाई का महत्व

 

पूरी दुनिया जापान की सफाई से हैरान रह गई, जब फुटबॉल मैच के बाद जापानी फैंस ने पूरे स्टेडियम से कचरा चुना। दरअसल, साफ-सफाई जापान की परंपरा का ही हिस्सा और छोटी उम्र से ही बच्चों को यह सब सिखाया जाता है।

 

 

3. ग्राहकों को प्राथमिकता

 

इस देश की एक और सबसे अच्छी बात ये है कि यहां ग्राहकों को तवज्जो दिया जाता है। यदि आपको शॉपिंग के दौरान किसी तरह की असुविधा होती है तो दुकानदार आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

 

 

4. कैन्ड फूड रेस्टोरेंट

 

कैन्ड फूड पसंद करने वालों के लिए जापान बेहतरीन जगह है, क्योंकि यहां पर कई रेस्टोरेंट भी आपको कैन्ड फूड की सुविधा देते हैं।

 

 

5. खाते समय आवाज आने को बुरा नहीं मानते

 

हमारे देश में आप किसी फाइव स्टार होटल में पहुंच जाएं तो आपको अदब दिखाते हुए बिना आवाज के खाना खाना होता है, लेकिन जापान में ऐसा नहीं है। यदि आपको कोई चीज बहुत पसंद आई और आपको उसे खाने में आनंद आ रहा है तो आप आराम से आवाज निकालकर खा सकते हैं और कोई इस बात का बुरा नहीं मानता।

 


Advertisement

 

6. अभिवादन का अलग तरीका

 

जापनी जब किसी से मिलते हैं तो हाथ मिलाने की बजाय झुककर अभिवादन करते हैं। जितना ज़्यादा झुका जाता है, सामने वाले के प्रति ये उतना ही ज़्यादा आदर का भाव व्यक्त करता है।

 

 

7. अशुभ नहीं है काली बिल्ली

 

भारत सहित कई देशों में काली बिल्ली को अशुभ माना जाता है, लेकिन जापान में ऐसा नहीं है। यहां पर काली बिल्ली को शुभ और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है।

 

 

8. खरगोशों का द्वीप

 

जापान के ओकुनोशिमा द्वीप पर खरगोशों का बसेरा है। वो यहां पर द्वितीय विश्व युद्ध के समय से रह रहे हैं। यहां आपको हज़ारों छोट-छोटे खरगोश दिख जाएंगे।

 

 

9. भावनाओं का दिल से नहीं पेट से रिश्ता

 

ये आम धारणा है कि भावनाएं दिल से जुड़ी होती हैं, मगर जापानी ऐसा नहीं मानते हैं। उनके मुताबिक, भावनाएं पेट से निकलती हैं और इसके साथ गुप्त संवाद चलता है।

 

 

10. छोटी स्कूल यूनिफॉर्म

 

हमारे देश में जहां अक्सर लड़कियों के छोटे कपड़ों पर बहस छिड़ी रहती है और समाज का एक तबका हमेशा इसका विरोध करता रहता हैं, वहीं जापान में लड़कियों की स्कूल ड्रेस छोटी प्लिटेड स्कर्ट है। स्कूल के हिसाब से इसका रंग और डिज़ाइन बदल जाता है, मगर स्कर्ट की साइज़ वही रहती है।

 

 

जापानियों की इन अच्छी बातों को हमारे देश में भी अपनाने की ज़रूरत है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement