मुफ्ती मोहम्मद सईद का निधन, महबूबा बन सकती हैं जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री

author image
Updated on 7 Jan, 2016 at 11:49 am

Advertisement

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का आज सुबह दिल्ली में निधन हो गया। फेफड़ों में संक्रमण की वजह से उन्हें अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया था। पिछले कुछ दिनों में हालत नाजुक होने की वजह से उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था। वह निमोनिया व अन्य कई तरह की बीमारियों से भी ग्रसित थे।

फिलहाल, सईद के पार्थिव शरीर को श्रीनगर ले जाने की तैयारियां की जा रही हैं। संभावना व्यक्त की गई है कि उनके पार्थिव शरीर को उनके दक्षिण कश्मीर स्थित गांव में दर्शनार्थ रखे जाने के बाद वहीं दफना दिया जाएगा।

महबूबा बन सकती हैं जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री

मुफ्ती मोहम्मद सईद की पुत्री महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में कामकाज संभाल सकती हैं। हाल ही में मुफ्ती सईद के बीमार होने के बाद अटकलें लगाई जा रही थी कि महबूबा ही उनकी उत्तराधिकारी होंगी।



इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने भी संकेत दिया था महबूबा को राज्य में मुख्यमंत्रीपद की जिम्मेदारी दी जा सकती है। कहा जा रहा है कि भाजपा को उनके मुख्यमंत्री बनने से कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन वह मौजूदा मंत्रिमंडल में फेरबदल चाहती है।

गौरतलब है कि मुफ्ती मोहम्मद सईद ने पिछले साल 1 मार्च को पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर कामकाज संभाला था।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement