अमेरिकी सेना में शामिल हुआ जयपुर का यह युवक, 1.20 करोड़ का सालाना पैकेज

author image
Updated on 10 May, 2017 at 3:27 pm

Advertisement

जयपुर के रहने वाले एक युवक को अमेरिकी सेना में एक बड़ा पद हासिल हुआ है। मोनार्क शर्मा को यूएस आर्मी के AH-64E कॉम्बेट फाइटर हेलीकॉप्टर यूनिट में वैज्ञानिक के तौर पर नियुक्त किया गया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बतौर वैज्ञानिक अमेरिकी सेना के कॉम्बेट फाइटर हेलीकॉप्टरAH-64E यूनिट में नियुक्त हुए मोनार्क का सालाना पैकेज 1.20 करोड़ है।

मोनार्क इसी साल सेना में शामिल हुए लड़ाकू विमानों के डिजाइन, मैन्यूफेक्चरिंग और निरीक्षण का कार्यभार संभालेंगे। मोनार्क को यूएस की नागरिकता यूएस आर्मी के माध्यम से प्राप्त है।

मोनार्क ने अपने करियर की शुरुआत 2013 में नासा में बतौर जूनियर रिसर्च साइंटिस्ट के रूप में की थी। इसके बाद मोनार्क 2016 में अमेरिकी सेना में शामिल हुए। कुछ ही महीनों में मोनार्क ने डिजाइनिंग और रिसर्च पार्ट में अपनी दक्षता का परिचय सबको दिया। इसके चलते उन्हें आर्मी सर्विस मेडल और सेफ्टी एक्सिलेंस अवॉर्ड हासिल हुआ।


Advertisement

मोनार्क ने जयपुर में सी-स्कीम स्थित भगवान महावीर जैन स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा ली। वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन में बैचलर डिग्री जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी से हासिल की। मोनार्क के पिता राजस्थान पुलिस में एडिशनल प्राइवेट सेक्रेटरी हैं।

मोनार्क कहते हैं कि उन्हें भारतीय सेना के लिए कार्य करने का अवसर तो नहीं मिला, लेकिन उनका यूएस आर्मी के साथ कार्य करना भारत को भी गौरवान्वित करेगा।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement