खबर पक्की है! इटली के इस शहर में रहने के मिलेंगे पैसे

Updated on 29 Aug, 2018 at 6:07 pm

Advertisement

एक तरफ कुछ देश अतिरिक्त जनसंख्या से त्रस्त हैं, तो कहीं लोगों के लाले पड़े हैं।

जी हां! इटली के कंडेला शहर के मेयर निकोला गैटा वहां बसने वालों को पैसों का ऑफर दे रहे हैं। शहर की घटती आबादी को देखते हुए मेयर ने ये घोषणा की है। 1990 में 8000 लोगों के साथ शहर की जनसंख्या ठीक बताई जा रही थी, जबकि अब मात्र 2700 लोग बच गए हैं।

शहर की आबादी को ठीक करने के लिए मेयर बसने वालों के लिए ऑफर दे रहे हैं। मेयर का कहना है कि शहर की गलियां वेंडर्स, लोगों और पर्यटकों से भरी रहती थी। लेकिन इकॉनमी में आई गिरावट शहर के युवाओं को पलायन के लिए मजबूर कर दिया और अभी स्थिति यहां तक पहुंच गई है कि लोगों को बसने के लिए प्रलोभन दिया जा रहा है।

मेयर निकोला गैटा का कहना हैः

“इस समस्या से उबरने के लिए कई तरह के उपाय खोजे गए। जारी किए गए ऑफर के तहत सिंगल लोगों को 800 यूरो और कपल्स को 1200 यूरो देने का फैसला किया गया है। साथ ही 3 से 5 सदस्यों वाले परिवार को 1500 से 1800 से यूरो दिए जाएंगे।”


Advertisement

ज्ञात हो कि कैश को पाने के लिए लोगों को कंडेला जाकर वहां 7500 यूरो प्रति वर्ष की नौकरी करनी होगी। बताया जा रहा है कि 6 परिवार पहले ही नॉर्थ इटली से यहां रहने आ चुके हैं, जबकि 5 अन्य परिवार इस ऑफर के तहत वहां बसने के लिए प्रयासरत हैं।



मेयर के इस फैसले के अनुसार लोगों को पैसों के अलावा काउंसिल बिल पर टैक्स में छूट के साथ-साथ चाइल्ड केयर की भी सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। मेयर के साथ काम करने वाले एक कर्मचारी का कहना है कि शहर की लाइफ क्वॉलिटी भी बहुत ही उत्तम दर्जे की है।

शहर में उचित आबादी का न होना इटली का आंतरिक मामला लगता है। भारत-बांग्लादेश सीमा पर जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहे रोहिंग्या शरणार्थियों को अपने यहां बसा कर इटली मानवता के लिए एक उदाहरण पेश कर सकता है, लेकिन वो ऐसा करता तो कतई नहीं लग रहा।

आपके विचार


  • Advertisement