23 साल के इस युवक ने कुछ ऐसा किया कि भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन्स के उड़े होश

author image
Updated on 27 Jul, 2016 at 8:52 pm

Advertisement

दुनिया के अलग अलग कोनों की सैर करना, घूमना किस को पसंद नही होता, लेकिन एक पढ़े-लिखे युवक को उसके घूमने के शौक ने साइबर जगत का अपराधी बना दिया।

यहां हम बात कर रहे है 23 साल के अनितेश की, जिसने बड़ी से बड़ी कई एयरलाइन्स कंपनियों को अपना शिकार बनाया और कई महीनों तक उन्हें चुना लगाता रहा।

आईटी एक्सपर्ट बीसीए की डिग्री लिए अनितेश किंगफिशर और एयर इंडिया जैसी बड़ी एयरलाइन कंपनियों में नौकरी कर चुका है।

अनितेश ने कई देशों की यात्रा मुफ्त में की, जिसके लिए उसने सबसे पहले टिकट बुक होने की हर एक बारीकियों को समझा।


Advertisement

पुणे में नीतेश ने ट्रेवल एजेंसी में नौकरी की, जहां से उसने ऑनलाइन एयर ट्रैवलिंग और टिकट खरीदना-बेचना सीखा। फिर पुणे में ही किंगफिशर में टिकटिंग एग्जीक्यूटिव के तौर पर काम किया। वहीं 24 दिसंबर 2011 से 2 जून 2012 तक जोधपुर में एयर इंडिया के साथ काम किया। और वहां टिकिटिंग के टैक्ट समझ कर लॉयल्टी प्वाइंट्स सिस्टम की बारीकियां जानी। फिर एयर इंडिया की साइट में सेंधमारी कर कई सैकड़ों टिकटें बनाईं।

2012 में नौकरी छोड़ने के बाद उसने कई जगहों की यात्रा की। कुछ टिकटों से वह खुद  घूमा और दूसरे खर्च निकालने के लिए बाकी टिकट्स टूर ऑपरेटर्स को बेच दिए।

साइबर सेल के अनुसार अनितेश की सेंधमारी की जानकारी मिलते ही वह काफी समय से निगरानी में था। जयपुर से उसके निर्माण नगर में होने की सुचना मिलते ही उसे दिल्ली की साइबर क्राइम सेल (एनफोर्समेंट ऑफेंस विंग) ने  गिरफ्तार कर लिया।

अनितेश के पास से कई मोबाइल सेट्स, एक लैपटॉप और एयर इंडिया से जुड़े कई दस्तावेज बरामद किए गए।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement