केरल के एक छोटे से सिलाई सेंटर में तैयार होती है इस देश की पुलिस यूनिफॉर्म

Updated on 28 Sep, 2018 at 10:57 am

Advertisement

वैसे तो भारत में विदेशी उत्पादों का बोलबाला है। कपड़ों से लेकर रोज़मर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाली ज़्यादातर चीजें विदेशों से ही आयात की जाती है। यही वजह है कि भारत ने अब चीन जैसे देश के लिए एक बहुत बड़ा बाज़ार खड़ा कर दिया है। भारत में ऐसी कई निजी कंपनियां हैं जो चीन से उत्पादों की खरीदारी कर उसे घरेलू बाज़ार में बेचती हैं। ऐसे समय में जब बहुराष्ट्रीय कंपनियां भारत को एक बड़े बाजार के रूप में देख रही हैं, केरल के छोटे से गांव में स्थित एक परिधान निर्माता कंपनी ने विदेशी पुलिस यूनिफॉर्म बनाने की अनोखी पहल की है।

 

 


Advertisement

कुन्नूर के गांव में बीते कई साल से इजराइल पुलिस की वर्दी तैयार की जा रही है।  जी हां, इजराइल पुलिस अपनी वर्दी में हल्के नीले रंग और पूरी बाजू वाली जो शर्ट पहनती है, वो कहीं और नहीं बल्कि भारत के केरल में ही बनाई जाती है।

 

कुछ वर्ष पहले इजराइल का एक पुलिस दल केरल की इस परिधान निर्माता कंपनी का दौरा करने के लिए आया था। यहां निरीक्षण करने के बाद उन्होंने इस कंपनी को इजराइल पुलिस यूनिफॉर्म बनाने का कॉन्ट्रैक्ट दे दिया।

 

 



कन्नूर के इंडस्ट्रियल पार्क की इस कंपनी का नाम मरियन परिधान है। कंपनी की ओर से बताया गया कि इजराइल का दल इस कंपनी में पांच दिन रुका, जिसके बाद उन्होंने यहां बन रहे कपड़ों की जांच की। कुछ वक्त बाद इजराइल ने पुलिस यूनिफॉर्म का काम इस कंपनी को दे दिया। मरयन अपेरल में पूरी इजराइल पुलिस की वर्दी तैयार की जाती है।

 

 

हर साल इस सिलाई केंद्र से इजराइल पुलिस को एक लाख शर्ट तैयार करके दी जाती है। इसके अलावा शर्ट में बाज़ू और बैज लगाने का काम भी यहीं किया जाता है। यही वजह है कि केरल के इस दूर-दराज़ के गांव में गाहे- बगाहे इजरायल के पुलिस कर्मी नज़र आ जाते हैं।

 

 

इजराइल की पुलिस यूनिफॉर्म के अलावा केरल स्थित ये कंपनी यूके, जर्मनी, कतर और सऊदी अरब के हेल्थ डिपार्टमेंट के कर्मचारियों की यूनिफॉर्म भी बनाती है। फिलहाल, कंपनी में करीब 900 कर्मचारी काम करते हैं। बता दें कि मरयन परिधान नाम की ये कंपनी इससे पहले इजराइल पुलिस के ट्राउजर्स भी बना रही थी, लेकिन इसके बाद इसका ठेका इजराइल ने एक चीनी कंपनी को दे दिया था।

इज़राइल की पुलिस यूनिफॉर्म के अलावा इस कंपनी में यूके,जर्मनी, कतर और सऊदी अरब के हेल्थ डिपार्टमेंट के कर्मचारियों की यूनिफॉर्म भी बनाती है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement