इन महिलाओं ने ईरान सरकार की दमनकारी नीतियों को दिखाया ठेंगा; खुलेआम किया डांस, विडियो वायरल

author image
Updated on 2 Jul, 2018 at 6:48 pm

Advertisement

ईरान में महिलाओं को लेकर कानून कितने सख्त हैं, उससे पूरी दुनिया वाकिफ है। ईरान में साल 1979 में ऐसी इस्लामिक क्रांति आई, जिसने महिलाओं के मूलभूत अधिकारों का हनन कर दिया। उस दौर में ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्लाह ख़ुमैनी के नेतृत्व में ईरान में इस्लामिक क्रांति का आगाज हुआ। इसके तहत महिलाओं के लिए सिर ढंकना और सार्वजनिक जगहों पर लंबे और पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनना अनिवार्य कर दिया गया। इसके इलावा कई और प्रतिबंध महिलाओं पर लगा दिए गए। इसके विरोध में 1979 में एक लाख ईरानी महिलाएं सड़कों पर उतर आईं थीं, लेकिन वहां की सरकार ने दमनकारी निति अपनाकर महिलाओं के विरोध को कुचल कर रख दिया।

 

 

तब से लेकर आज तक इसे सख्ती से लागू किया जाता है। अगर कोई महिला ऐसा नहीं करती है, तो उसे जुर्माने से लेकर जेल तक की सजा सुनाई जाती है। इस सिलसिले में कई महिलाओं को जेल भी जाना पड़ा है।

 

 

बता दें कि आज का ईरान महिलाओं के प्रति जितना कट्टर है, पहले वह इससे एकदम उलट था। 1979 से पहले ईरान में महिलाएं वेस्टर्न ड्रेस पहना करती थीं। उनका पहनावा काफी फैशनेबल हुआ करता था।

 

 

उन्हें अपने पसंद के कपड़े पहनने से लेकर मेकअप करने, बालों को कलर करने, सब चीज की आजादी थी। उनपर किसी चीज का प्रतिबंध नहीं था।

 

 

 

लेकिन अब वक्त एकदम बदल चुका है। ईरान में महिलाओं को साइकिल चलाने से लेकर सेल्फी लेने तक और अपने पसंद के कपड़े पहनने का भी अधिकार नहीं है। ईरान सरकार द्वारा पास किए गए कानून के तहत वहां की कोई भी महिला बिना पुरुष की इजाजत के देश से बाहर नहीं जा सकती है। जो महिलाएं सिंगल हैं, उन्हें इसके लिए अपने पिता से लिखित इजाजत की जरूरत पड़ती है। जो महिलाएं शादी-शुदा होती हैं, उन्हें अपने पति की इजाजत लेनी पड़ती है। वहीं, ईरान में बिना बुर्के के कोई भी महिला घर से बाहर नहीं निकल सकती है।

 

 

इन प्रतिबंधों का महिलाएं शुरू से विरोध करती आईं हैं। अब ईरान में हिजाब का विरोध कर रही महिलाओं ने प्रदर्शन का नया तरीका निकाला है। ये महिलाएं सड़कों पर उतर आईं हैं और डांस कर रही हैं।

 

इससे जुड़ा एक विडियो भी सामने आया है, जो वायरल हो रहा है। इस विडियो में ईरानी महिलाएं सार्वजनिक स्थानों पर डांस करती नजर आ रही हैं। कोई सड़क के बीचों-बीच तो कोई ट्रैफिक लाइट के पास डांस कर रही हैं।

 

ये महिलाएं इस बात से अच्छे से वाकिफ हैं कि ईरानी कानून के मुताबिक वहां ऐसा करने की मनाही है, लेकिन इससे बेफिक्र कि उनपर कोई सख्त कार्रवाई हो सकती है, वो अपने डांस के जरिए सरकारी कानूनों का विरोध कर रही हैं। सोशल मीडिया पर ये विडियो वायरल होने के साथ ही लोग इनके जज्बे की तारीफ कर रहे हैं।

 

 


Advertisement

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement