नियमों को तोड़ रही हैं ईरान की महिलाएं, पर्दे के पीछे की खूबसूरत तस्वीरें

author image
Updated on 28 Jan, 2018 at 2:34 pm

Advertisement

आमतौर पर आपने मुस्लिम देश ईरान की महिलाओं को हमेशा हिजाब में देखा होगा। ईरान में महिलाओं के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य है। इसमें चेहरा छोड़कर बाकी पूरा शरीर ढका होता है। ईरान में 1979 में इस्लामिक क्रांति हुई। इसके बाद यहां महिलाओं को सार्वजनिक जगहों पर पूरा शरीर ढकना अनिवार्य हो गया। इसके बावजूद महिलाएं कई बार इन नियमों को तोड़ती नजर अाती हैं।

उत्तरी तेहरान के तोचल की महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए इन नियमों को सबसे जादा तोड़ती नजर अाती हैं। खूबसूरत दिखने के लिए यहां कि महिलाएं प्लास्टिक सर्जरी से लेकर अपने बालों को रंगवा रही है। हालांकि यह अपने जान पर खेलने जैसा ही है।

ईरानी फोटोग्राफर समाने खोसरावी ने बताया कि यहां कि लड़कियों के फैशन में आधुनिकता और पुरातन परंपरा का संगम साफ झलकता है। खोसरावी कहती हैं कि युवतियां सामाजिक हदों का भी पालन करती हैं लेकिन इन हदों में रहकर खूबसूरत दिखना भी इन्होंने सीख लिया है।

ईरानी महिला सुनते ही अगर आपके मन में भी पर्दे में छिपी औरत की तस्वीर उभरती है तो ये तस्वीरें आपको हैरान कर सकती है। ईरानी फोटोग्राफर समाने खोसरावी ने ईरान की महिलाओं के पर्दे के पीछे की जिंदगी को खूबसूरत तरीके से दिखाया है।

कुछ ऐसी हैरान कर देने वाली तस्‍वीरें सामने आई हैं।

 

 


Advertisement

 

 

 

 

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement