एक IPL सीजन से ही इतना कमा लेती हैं ये चीयरलीडर्स, कमाई जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

author image
Updated on 14 May, 2018 at 7:06 pm

Advertisement

2008 से शुरू हुए IPL ने क्रिकेट का रुख ही बदलकर रख दिया है। कई देशों के खिलाड़ी जब भारत के अलग-अलग शहरों की टीमों से खेलते हैं तो इसका रोमांच देखते ही बनता है। इस समय IPL को क्रिकेट जगत में मनोरंजन का सबसे बड़ा जरिया माना जा रहा है। भारत में इसकी लोकप्रियता का आलम यह है कि IPL के दौरान कई बॉलीवुड फिल्में रिलीज होने से कतराती हैं। कुछ लोगों ने तो इसका नाम ‘इंडियन पैसा लीग’ तक रख डाला है। IPL से जुड़े खिलाडियों, फ्रेंचाइजियों को इस खेल से भारी भरकम फायदा होता है।

 

फिलहाल आज हम आपको IPL टूर्नामेंट का ग्लैमर फैक्टर कही जाने वाली चीयरलीडर्स की फीस के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

ipl Cheerleaders fees

jansatta


Advertisement

 

छक्के-चौकों की बरसात के साथ झुमने वाली ये चीयरलीडर्स IPL टूर्नामेंट का अहम हिस्सा हैं। IPL के दौरान भारत आकर परफॉर्म करने वाली चीयरलीडर्स अमे‍रिका, ब्रिटेन, मेक्सिको, फ्रांस, ब्राजील, यूक्रेन और साउथ अफ्रीका जैसे देशों से आती हैं। इनमें से ज्यादातर कोरियोग्राफी ग्रुप से जुड़ी होती हैं।

 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन चीयरलीडर्स को एक मैच के लिए कितने रुपये मिलते हैं? आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि ये चीयरलीडर्स अपने एक मैच के लिए अच्छी खासी मोटी रकम लेती हैं।

 

 

 

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स

 

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स टीम की चीयरलीडर्स को एक मैच के तकरीबन 10 हजार रुपए मिलते हैं। इस हिसाब से कोई चीयरलीडर एक ही सीजन में लगभग 2.50-2.60 लाख की कमाई कर लेती हैं।

 


 

 

 

चेन्नई सुपर किंग्स

 

महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स दो साल के बैन के बाद आईपीएल 11 में उतरी और सेमिफिनल के लिए क्वालिफाई भी कर चुकी है।  इनके चीयरलीडर्स की बात करें तो इन्हें भी 10 हजार रुपए एक मैच के दिए जाते हैं।

 


 

 

 

सनराइजर्स हैदराबाद

 

आईपीएल के 2016 के सीजन की विजेता रही सनराइजर्स हैदराबाद अपनी चीअरलीडिंग टीम की हर चीयरलीडर को एक मैच का 10 हजार रुपए देती है।

 

 

 

 

किंग्स इलेवन पंजाब

 

किंग्स इलेवन पंजाब की चीयरलीडर्स भी एक मैच के लिए 10 हजार रुपए की फीस लेती हैं।



 


 

 

 

राजस्थान रॉयल्स

 

चेन्नई सुपर किंग्स की तरह ही दो साल बाद वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स अपनी टीम की चीयरलीडर्स को एक मैच के करीबन 11.5 से 12 हजार रुपए देते हैं। इस हिसाब से एक चीयर लीडर एक सीजन के 3.20 से 3.25 लाख रुपए आराम से कमा लेती है।

 


 

 

 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

 

वहीं दो बार फाइनल में जा चुकी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम की चीयरलीडर्स एक मैच के 16 से 18 हजार रुपए लेती हैं।

 


 

 

 

मुंबई इंडियंस

 

IPL का खिताब तीन बार अपने नाम कर चुकी ये टीम चीयरलीडर्स को प्रति मैच 16.4 से 16.8 हजार रुपए का भुगतान करती है। इस तरह से इस टीम से जुड़ी चीयरलीडर्स की एक सीजन की कमाई तक़रीबन 8 से 8.20 लाख बन जाती है।

 


 

 

 

कोलकाता नाइट राइडर्स

 

बताया जाता है कि कोलकाता नाइट राइडर्स चीयरलीडर्स को सबसे ज्यादा पैसे देता है। KKR से चीयरलीडर्स को 19 से 20 हजार रुपए प्रति मैच के हिसाब से दिए जाते हैं। इस टीम से जुड़ी चीयरलीडर्स की एक ही सीजन से 11.20 से 11.40 लाख तक की मोटी तगड़ी कमाई हो जाती है।

 

 

इसके अलावा मैच जीतने पर कई टीमें चीयरलीडर्स को 3000 रूपये अतिरिक्त बोनस भी देती हैं। इन्हें पार्टी व एक्स्ट्रा अपिरियंस के लिए अलग से पैसा दिया जाता है, जिसका आंकड़ा 7000 रूपये से लेकर 12000 रूपये तक होता है। चीयरलीडर्स को 5000 रूपये फोटो शूट के लिए भी दिए जाते हैं। इनके खाने-पीने, होटल में रहने का खर्चा और आने-जाने का सारा खर्च फ्रेंचाईज़ी उठाते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement