iPhone X की बिक्री से सैमसंग को होगा 400 करोड़ डॉलर का फायदा, जानिए आखिर कैसे

author image
Updated on 6 Oct, 2017 at 4:43 pm

Advertisement

यह सुनने में आपको भले ही हैरानी हो, लेकिन यह सच है कि ऐपल के iPhone X की बिक्री से उसकी सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी कंपनी सैमसंग को बड़ा मुनाफा होने वाला है। एक अनुमान के मुताबिक, iPhone X के प्रति हैंडसेट बिक्री से सैमसंग को 110 डॉलर (करीब 7200 रुपए) की कमाई होगी।

बताया जा रहा है कि ऐपल 2019 तक आईफोन एक्स के 13 करोड़ यूनिट बेच देगा। इस बिक्री से सैमसंग को 400 करोड़ डॉलर का फायदा होगा, जो कि सैमसंग Galaxy S8 की कमाई से भी ज्यादा होगा। इस वक्त सैमसंग के डिवाइस Galaxy S8 की ग्लोबल सेल 5 करोड़ है।

दरअसल, iPhone X में सैमसंग के कुछ पार्ट्स लगाए गए हैं, जिसमें बैटरी और OLED डिस्प्ले है। इस बार iPhone X में OLED डिस्प्ले स्क्रीन का यूज किया गया है। आज के समय में OLED डिस्प्ले सिर्फ सैमसंग ही बनाती है, इसलिए ऐपल के पास कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है। ये पहली बार है जब ऐपल ने सैमसंग की स्क्रीन लगाई है। अब तक ऐपल के हैंडसेट में LED-backlit IPS LCD डिस्प्ले स्क्रीन का इस्तेमाल होता था।


Advertisement

 

इसके अलावा DRAM चिप और NAND फ्लैश भी सैमसंग बनाती है जिसकी जरूरत ऐपल को अपने iPhone के लिए होती है। यानी OLED डिस्प्ले और बैटरी से सैमसंग की कमाई अच्छी खासी होगी। जितना ज्यादा iPhone X बिकेगा उतना फायदा सैमसंग को भी होगा।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement