अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगमय हुआ बंगाल

author image
Updated on 21 Jun, 2017 at 6:10 pm

Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पश्चिम बंगाल में हजारों लोगों के योगाभ्यास करने की खबर है। कोलकाता से लेकर राज्य के दूर-दराज वाले इलाकों में भारी संख्या में लोग जुटे और योगाभ्यास का लाभ लिया। इस अवसर पर हिन्दमोटर -भद्रकाली क्षेत्र अन्तर्गत हिन्दमोटर फैक्टरी फुटबॉल मैदान में आयोजित योग शिविर में सैकड़ों लोगों ने योगासान किया।

योग शिविर का आयोजन हिन्दमोटर नागरिक वृंद एवं सुप्रभात हिन्दमोटर के संयुक्त तवत्वावधान में मार्निंग वॉकर्स (हिन्दमोटर) ने किया था। इस अवसर पर योग प्रशिक्षक सतीश साह ने लोगों को योगासन करवाया। बनवारी लाल पारीक ने बाह्य प्र्राणायाम,अग्नीसार व नौैली क्रिया किया। योग प्रशिक्षक सतीश साह व रविशंकर पांडे ने सूर्य नमस्कार किया। आनंद भोतिका और अनील अग्रवाल ने शीर्षासन किया। कार्यक्रम का सफल संचालन आनंद भोतिका ने किया। इस अवसर पर हिमांशु सोनी ने देश भक्ति से प्रेरित गीतों की प्रस्तुति की। श्री रामजी सोनी ने अतिथियों का स्वागत किया।


Advertisement

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. बनमाली भर (पूर्व मेडिकल ऑफिसर, वॉल्स अस्पताल) ने योग के महत्वों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संतुलित आहार व नियमित योगासन करने से हम अपने आप को पूर्ण रुप से निरोग रख सकते हैं। वहीं, शिव प्रसाद सिंह (पूर्व सैनिक) ने कार्यक्रम की सराहना की।

धन्यबाद ज्ञापन सुप्रभात हिन्दमोटर के अध्यक्ष गिरधारी लाल पारीक ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में शिवाजी कुंडू, अजय लुहारूका, श्रीनाथ चांडक, बजरंग चांडक, राजेन्द्र श्रीवास्तव व मानिर्ंंग वॉकर्स (हिन्दमोटर) के अन्य सदस्यों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

यहां कार्यक्रम की अन्य तस्वीरें देख सकते हैं।



 

 

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement