Advertisement

भारत के इन 11 शानदार जगहों पर आपको अपनी जिन्दगी में एक बार जरूर जाना चाहिए

5:19 pm 20 Nov, 2017

Advertisement

भारत में घूमने के शौकीन लोगों के लिए ढेर सारी जगहें हैं। इन जगहों में कुछ तो बहुत मशहूर हैं, जिनके बारे में सब जानते हैं, वहीं कुछ के बारे में लोग नहीं जानते। हालांकि, ये जगह खास हैं। वैसे यहां जितनी खूबसूरत जगहें हैं, उनसे जुड़ी किस्से-कहानियां भी कम दिलचस्प नहीं हैं। चलिए आपको बताते हैं भारत की कुछ ऐसी ही शानदार जगहों के बारे में जो बहुत अनोखे हैं और इन्हें देखकर आप ज़रूर हैरत में पड़ जाएंगे।

1. लोनार झील | महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले के लोनार शहर में स्थित यह खारे पानी की एक झील है। कहा जाता है कि इस झील का निर्माण एक उल्का पिंड के पृथ्वी से टकराने पर हुआ था। है न अजीब, लेकिन अभी तक इसके बारे में यही कहा जाता है। माना जाता है कि इस झील का निर्माण करीब 50 हज़ार साल पहले हुआ था। स्मिथसोनियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ वाशिंगटन, जियोलोजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया और यूनाईटेड स्टेट जिओलोजिकल सर्वे ने लगभग 20 वर्ष पहले एक अध्ययन किया जिसमें इस बात के वैज्ञानिक प्रमाण मिले थे कि लोनार झील का निर्माण पृथ्वी पर उल्का पिंड के टकराने से ही हुआ था।

2. प्राकृतिक पत्थर पुल | आंध्र प्रदेश

तिरुमला पहाड़ियों पर कुदरती रूप से पत्थर का बना पुल है। ऐसा पुल दुनिया मे बहुत कम जगहों पर होता है। वहां की स्थानीय भाषा में इसे सिलाथोरानम कहा जाता है। इस पुल की चौड़ाई 8 मीटर और ऊंचाई 3 मीटर है।

3. पिलर रॉक | तमिलनाडु

कोडाइकनल में स्थित पिलर रॉक अपने अनोखे आकार के लिए जाना जाता है। विकिपीडिया के मुताबिक, यह तीन ग्रेनाइट के बड़े पत्थरों से बना है और ज़मीन से इसकी ऊंचाई 400 फीट है।

4. बोरा गुफाएं | विशाखापट्नम

विशाखापट्नम में स्थित बोरा गुफाओं के बारे मे कहा जाता है कि यह 1807 में विलियम किंग जॉर्ज द्वारा खोजा गया था। माना जाता है कि ये गुफाएं दस लाख साल पुरानी हैं और समुद्रतल से 1400 फुट की ऊंचाई पर स्थित हैं। अंदर से ये गुफाएं बहुत विशाल हैं।

5. मार्बल रॉक्स | मध्यप्रदेश

नर्मदा नदी के से सटी संगमरमर की चट्टान (मार्बल रॉक्स) मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक है। इसकी लंबाई 8 किलोमीटर है।

6. मैग्नेटिक हिल | लेह


Advertisement

लद्दाख के लेह इलाके में मौजूद मैग्नेटिक हिल को ग्रैविटी हिल भी कहते हैं। माना जाता है कि इस पहाड़ में चुंबकीय शक्ति है जो कार को ऊपर की तरफ खींचती है और विमान को ऊंचाई पर जाने के लिए मजबूर करती है।

7. बैरेन आइलैंड | अंडमान एंड निकोबार आइलैंड

वर्तमान में दक्षिण एशिया में एक ही सक्रिय ज्वालामुखी है, जो अंडमान और निकोबर सागर में स्थित है।

8. सियाचिन ग्लेशियर | काराकोरम

पूर्वी काराकोरम में स्थित सियाचिन ग्लेशियर 76 किलोमीटर लंबा है। यह काराकोरम का सबसे लंबा ग्लेशियर और गैर-ध्रुवीय क्षेत्र का दूसरा सबसे लंबा ग्लेशियर माना जाता है।

9. कच्छ का रण | गुजरात

गुजरात के कच्छ जिले में स्थित कच्छ का रण दुनिया का सबसे बड़ा नमक का रेगिस्तान है। यह एक नमकीन दलदल वाला वीरान प्रदेश है। कच्छ का रण करीब 23,300 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

10. टोड रॉक | माउंड आबू

जैसा की नाम से ज़ाहिर है ये टोड यानी मेढ़क की आकृति की चट्टान है। इसे देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि मेढक बस पानी में कूदने ही वाला है। यह नक्की झील में स्थित है।

11. हाइड एंड सीक बीच | उड़ीसा

नाम सुनकर आपका भी यहां जाने का मन हो रहा होगा। यह बहुत मशहूर जगह है। यह बीच तुंरत आपकी आंखों से ओझल हो जाता है और अगले ही पल वापस दिखने लगता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement