भारत से जुड़े इन दिलचस्प तथ्यों के बारे में शायद ही आपने सुना हो

5:49 pm 11 Jan, 2019

Advertisement

भारत एक ऐसा देश है जो विविधताओं से भरपूर है। यहां कुछ मील की दूरी पर भेष और भाषा पूरी तरह बदल जाते हैं। आज भी हमारे देश में ऐसी कई प्रथाएं हैं जिसके बारे में बहुत से लोगों को पता भी नहीं। इतना ही नहीं, लोगों को भारत से जुड़े बकई दिलचस्प तथ्यों के बारे में भी नहीं पता है। यहां हम आपको हमारे देश के कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

 

भारत में पतंग उड़ाना गैरकानूनी

भारत में पतंग उड़ाने के लिए सरकारी परमिशन लेनी ज़रूरी है। अगर आप पतंग उड़ाना चाहतें हैं तो आपको इसके लिए पहले परमिशन लेनी पड़ती है।

भारत में अनुमति के बिना पतंग उड़ाना गैरकानूनी है- It Is Illegal To Fly Kite In India Without Permission

bbci


Advertisement

 

 

पानी पर तैरता पोस्ट ऑफ़िस

लगभग 500 साल पुरानी ‘भारतीय डाक प्रणाली’ आज भी दुनिया की सबसे बड़ी डाक सेवा है। देशभर में कुल एक लाख से भी अधिक पोस्ट ऑफ़िस मौजूद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे देश में एक पोस्ट ऑफ़िस ऐसा भी है जो पानी में तैरता है। श्रीनगर में एक पोस्ट ऑफ़िस है, जो हाउसिंग बोट पर बनाया गया है। खास बात है ये पोस्ट ऑफ़िस 24 घंटे खुला रहता है। इस डाक घर की लोकप्रियता इतनी तेज़ी से बढ़ रही है आज ये डाक घर श्रीनगर में पर्यटन का केंद्र बन चुका है। डल लेक पर बने इस पोस्ट ऑफ़िस का उद्धाटन अगस्त 2011 में हुआ था। मौजूदा समय में भारत में करीब 1,55,015 पोस्ट ऑफ़िस हैं।

 

अंतरिक्ष से लिया गया कुंभ का दृश्य

इलाहाबाद के संगम तट पर होने वाला महाकुंभ दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और आध्यात्मिक मेला होता है। साल 2011 में हुए कुंभ मेले की एक तस्वीर काफ़ी रोचक है। इस तस्वीर को स्पेस से लिया गया था। बीते कुंभ के दौरान लोगों की भीड़ इतनी ज़्यादा थी इसे स्पेस से भी देखा जा सकता था।

 

देश की पवित्र नगरी वाराणसी विश्व का सबसे पुराना शहर

अगर हिन्दू धर्म दुनिया का सबसे प्राचीन धर्म है, तो फिर वाराणसी या काशी निश्चित रूप से सबसे पुराने शहरों में से है, जो अभी तक बसा हुआ है। जब आप प्राचीन हिंदू धार्मिक ग्रन्थ, ऋग्वेद पढ़ते है, तो आपको उसके कुछ अध्यायों में काशी का उल्लेख भी मिलता है। पौराणिक कथा के अनुसार, इस शहर का निर्माण पृथ्वी की रचना करने वाले विश्वकर्मा द्वारा हुआ था। इस शहर को भगवान शिव का पवित्र निवास स्थान भी माना जाता है।

 

 

पृथ्वी की लंबाई के बराबर है बांद्रा-वर्ली के बीच बने पुल की लंबाई

मुंबई में बांद्रा-वर्ली के बीच समुद्र के ऊपर बना पुल काफ़ी लंबे समय में बनकर तैयार हुआ था। इस पुल को बनाने में करीब 2 करोड़ 57 लाख घंटे लगे थे। इस पुल का भार करीब 50 हजार अफ़रीकी हाथियों के बराबर है। हाल ही में मुंबई में बनकर तैयार हुआ ये पुल इंजीनियरिंग का एक बेहतरीन नमूना है।

 

 

 



भारत मे बना दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड

2444 मीटर की ऊंचाई पर बना चैल क्रिकेट ग्राउंड दुनिया के सबसे ऊंचे क्रिकेट स्टेडियम्स में से एक है। हिमाचल स्थित इस क्रिकेट ग्राउंड को 1983 में चैल मिलिटरी स्कूल के अंदर बनाया गया था।

भारत द्वारा चंद्रमा पर पानी की खोज

साल 2009 में ISRO ने चंद्रमा पर सबसे पहले पानी की खोज की थी। खास बात ये है भारत पहली उड़ान में ही चंद्रा पर पहुंच गया था। 

 

इंग्लिश बोलने के मामले में भारत विश्व में दूसरे स्थान पर

विश्व में यूएसए में इंग्लिश बोलने वालो की संख्या सबसे ज़्यादा है, जिसकी वजह से ये पहले स्थान पर है। यहां लगभग 125 मिलियन लोग इंग्लिश बोलते है जबकि भारत की कुल आबादी का 10 प्रतिशत लोग इंग्लिश बोलने वाले है, जो इसे दूसरे स्थान पर लाता है। 

 

 

भारत में सबसे ज़्यादा शाकाहारी लोग

भारत में दुनिया के मुकाबले सबसे ज़्यादा शाकाहारी लोग पाए जाते है। भले ही इसका कारण धर्म संबंधित हो। आंकड़ो की माने तो भारत की लगभग 20 से 40 प्रतिशत जनसंख्या वेजिटेरियन है। 

 

 

दुनिया में सबसे ज़्यादा दूध से बने प्रोडक्ट भारत में

भारत में दूध से कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाए जाते है, जो बाकि देशों से कई ज्यादा है। भारत ने साल 2014 में सभी रिकोर्ड तोड़ते हुए पुरे विश्व में सबसे ज़्यादा दूध का उत्पादन 132.4m किया। 

 

 

भारतीय रेल दुनिया की सबसे बड़ी संस्था

भारतीय रेल विभाव में लगभग 16 लाख से कहीं ज़्यादा कर्मचारी काम करते हैं, जो विश्व में सबसे बड़ी संस्था है। एक अनुमान की माने तो ये कुछ देशों की जनंसख्या के बराबर भी है।

भारतीय रेल दुनिया की सबसे बड़ी संस्था- India Has Got The Largest Railway System, Interesting facts of India

oneindia


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement