बॉलीवुड के इन 10 दिलचस्प बातों के बारे में यकीनन आप नहीं जानते होंगे

Updated on 23 Jan, 2018 at 9:02 am

Advertisement

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री जिसे बॉलीवुड के नाम से जाना जाता है, देश ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर है। हर साल यहां लगभग 200-300 फिल्में बनती हैं। बॉलीवुड फिल्मों की खासियत है इसकी संवेनशील कहानी, डांस और गाने। इन वजहों से लोग खुद को इससे आसानी से कनेक्ट कर लेते हैं। कुछ बॉलीवुड स्टार्स के पीछे तो लोग इतने दीवाने हैं कि उन्हें भगवान तक मानने लगे हैं। शायद आपको पता होगा कि हमारे देश में रजनीकांत और अमिताभ बच्चन जैसे सुपरस्टार के मंदिर तक बनवा डाले हैं उनके प्रशंसकों ने। इतना ही नहीं, 1982 में जब कूली फिल्म की शूटिंग के दौरान बिग-बी घायल हो गए थे, तब उनकी सलामती के लिए लोगों ने हवन से लेकर रोजे तक रखे। चलिए आपको बताते हैं बॉलीवुड के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें।

 

1. बॉलीवुड के बेताज बादशाह शाहरुख खान ने 300 से भी ज़्यादा फिल्मों में काम किया है। वह 226 बार अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हो चुके हैं, जिसमें से 207 बार वह जीत भी चुके हैं। 29 बार उन्हें बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिल चुका है।

 


Advertisement

2. कल्कि कोचलिन देव डी और गर्ल इन यलो बूट्स जैसी फिल्मों में एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं। कल्कि के माता-पिता दोनों फ्रेंच हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि उनके दादाजी मौरिस कोचलिन एफिल टॉवर और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के निर्माण के दौरान वहां के चीफ इंजीनियर थे।

 

 

3. दीपिका पादुकोण ने शाहरुख खान के साथ 2007 में फिल्म ओम शांति ओम से बॉलीवुड में एंट्री ली थी। आज वह बॉलीवुड में सबसे ज़्यादा कमाई वाली अभिनेत्री हैं। इतना ही नहीं, वह 500 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली इकलौती अभिनेत्री हैं।

 

 

4. वर्ष 1970 में आई राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे लंबी फिल्म मानी जाती है। लंबाई की वजह से ही इस फिल्म में दो इंटरवल हुए थे। मेरा नाम जोकर के अलावा आज तक किसी फिल्म में ऐसा नहीं हुआ है।

 



5. कुछ आलोचकों ने मधुर भंडारकर की फिल्म हिरोइन को समय से बहुत आगे की फिल्म माना था। दरअसल, यह समाज की कड़वी हकीकत को परदे पर दर्शाती है। इस फिल्म में करीना कपूर ने दुनियाभर के मशहूर फैशन डिज़ाइनर्स की 130 से भी ज़्यादा ड्रेसेस पहनी थी।

 

 

6. तमिल फिल्म मूंद्रा मुदिच्छू में जब श्रीदेवी ने रजनीकांत की मां का रोल किया था, तब उनकी उम्र महज 13 साल थी।

7. चीन में रिलीज़ होने वाली लगान पहली हिंदी फिल्म थी।

8. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे में राहुल के रोल के लिए टॉम क्रूज़ के नाम पर विचार किया जा रहा था। ज़रा कल्पना करिए शाहरुख की बजाय तुझे देखा तो ये जाना सनम गाने में टॉम क्रूज होते तो कैसा लगता?

 

9. सुपरहिट फिल्म मुग़ल-ए-आज़म ट्रायलिंगुअल फिल्म थी। यह एक साथ हिंदी, इंग्लिश और तमिल में बन रही थी, लेकिन जब इसका तमिल वर्ज़न फ्लॉप हो गया, तो इंग्लिश फिल्म की शूटिंग रोक दी गई।

 

10. भारतीय फिल्मकार हमेशा ऑस्कर में नॉमिनेट होना चाहते हैं, लेकिन यह सौभाग्य अब तक बहुत कम फिल्मों को ही मिल पाया है। मदर इंडिया ऑस्कर में नॉमिनेट होने वाली पहली हिंदी फिल्म थी। यह बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement