बॉलीवुड के 8 सशक्त और प्रेरणादायक महिला किरदारों से मिलती है बड़ी सीख

Updated on 10 Mar, 2018 at 1:09 pm

Advertisement

आज के ज़माने में जहां हर जगह महिला सशक्तिकरण की बात होती है, लेकिन क्या वाकई को महिलाओं को समान अधिकार और सम्मान मिल पाया है? शायद नहीं, क्योंकि एक ओर जहां वो करियर में आगे बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर आज भी हर क्षेत्र में उसे भेदभाव का सामना करना ही पड़ता है। बॉलीवुड भी इससे जुदा नहीं है, बॉलीवुड हमेशा से ही पुरुष प्रधान इंडस्ट्री रही है, हालांकि बदलते वक़्त के साथ अब यहां भी बदलाव दिखने लगा है। पिछले कुछ समय में बॉलीवुड में कई महिला प्रधान फिल्में बनी हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं अब तक के बॉलीवुड की बेहतरीन और प्रेरणादायक महिला किरदारों के बारे में जिनसे महिलाओं को ज़रूर कुछ सीख मिलगी।

1. नर्गिस दत्त | मदर इंडिया

 

 


Advertisement

हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में से एक मदर इंडिया में नर्गिस दत्त ने एक मज़बूत मां का रोल निभया था। जो मुश्किल से मुश्किल हालात में भी अपने सिद्धांतों से समझौता नहीं करती है। ये फिल्म जितनी बेहतरीन थी, उतनी ही शानदार थी नर्गिस दत्त की एक्टिंग। फिल्म में उनके किरदार से आम महिलाओं को भी संघर्ष की शक्ति मिली थी।

2. अनुष्का शर्मा | एनएच10

 

 

अनुष्का के प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म थी एनएच10। ऑनर किलिंग पर आधारित इस फिल्म में अनुष्का ने एक निडर और बहादुर लड़की का किरदार निभाया था, जो मदद के लिए किसी का इंतज़ार नहीं करती, बल्कि खुद ही बदमाशों से दो-दो हाथ करने को तैयार रहती है।

3. विद्या बालन | कहानी

 

 

अगर आप में दृढ़ इच्छाशक्ति है तो कोई काम मुश्किल नहीं होता। इस फिल्म में विद्या के किरदार से यही सीख मिलती है। फिल्म में विद्या बालन ने एक प्रेग्नेंट महिला का किरदार निभाया है, जो अपने पति के यूं अचानक गायब होने के पीछे की गुत्थी को सुलझाती है।

4. कंगन रनौत | क्वीन

 

 

टूटे दिल को संभालने के लिए किसी मर्द के कंधे की ज़रूरत नहीं होती, क्वीन कंगना तो कुछ ऐसा ही मैसेज देती है। राजकुमार राव जब सिमरन (कंगना) का दिल तोड़ देते हैं तो अकेले ही खुद की खुशियों की तलाश में वो यूरोप ट्रिप पर निकल पड़ती है। एक आम लड़की की कहानी को कंगना ने बखूबी परदे पर उतारा।



5. रानी मुखर्जी | मर्दानी

 

 

एक सशक्त इंस्पेक्टर के रोल में रानी मुखर्जी ने जान डाल दी थी। ज़रूरी नहीं कि हमेशा मेल इंस्पेक्टर ही सारी समस्याएं हल करें। महिलाएं भी ये काम बखूबी कर सकती हैं।

6. श्रीदेवी | इंग्लिश विंग्लिश

 

 

एक साधारण होममेकर जिसकी ज़िंदगी बस उसके पति और बच्चों तक ही सीमित हो जाती है, वो अपने आपको भूल चुकी है, अपनी खुशियों को भूल चुकी है, मगर पति और बच्चे उसकी इज्ज़त नहीं करते। ऐसे में उसकी ज़िंदगी में कुछ बदलाव आते हैं और वो अपनी खुशियों के लिए जीना सीखती है। इस फिल्म में श्रीदेवी का अभिनय शानदार था। हर महिला को ये फिल्म ज़रूर देखनी चाहिए।

7. शबाना आज़मी | अर्थ

 

 

इस फिल्म में शबाना आज़मी ने सालों पहले एक ऐसी महिला का किरदार निभाया था जो पति के धोखे के बाद डिप्रेशन में चली गई। फिर हिम्मत करके उस रिश्ते से बाहर आती है और नई ज़िंदगी की शुरुआत करती है, शबाना आज़मी का किरदार वाकई महिलाओं के लिए बहुत प्रेरणादायक है।

8. तब्बू | अस्तित्व

 

 

इस फिल्म मे तब्बू का किरदार एक ऐसी महिला का है जिसे पति के अत्याचारों का सामना करना पड़ता और शादी के बाहर जिसका कोई अस्तित्व नहीं है, मगर वो इस ज़िंदगी को स्वीकार नहीं करती और अपनी अलग पहचान बनाने का फैसला करती है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement