हर खेल प्रेमी को देखनी चाहिए ये पांच फिल्में जिनका वास्तविकता से गहरा नाता है

author image
Updated on 9 Aug, 2017 at 8:31 pm

Advertisement

खेलों पर आधारित फिल्में महज फिल्में नहीं होती, इनका वास्तविकता से गहरा नाता होता है। काफी समय से हिंदी सिनेमा जगत में स्पोर्ट्स पर आधारित फिल्में बनाई जाती रही हैं। इनमें से अधिकतर मील का पत्थर भी साबित हुई हैं। प्रतिकूल परिस्थितियों में कैसे इंसान अपने सपनों को हकीकत में तब्दील करता है, ये फिल्में उसकी गाथा परिचायक रही हैं। ये दर्शकों को एंटरटेनमेंट के साथ-साथ हौसला, जज्बा, आत्मविश्वास, कठिन हालात में खुद पर काबू कैसे रखें, जैसे जिंदगी से जुड़े सबक भी सिखाती हैं।

आइए नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ म‍ील का पत्थर साबित हुई खेल पर आधारित पांच फिल्मों पर, जो आपको असंभव दिख रहे कार्य को सम्भव करने और अपनी सीमाओं से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं:
 

सुल्तान

सुल्तान एक ऐसे पहलवान की कहानी है, जो सभी बाधाओं को मात देते हुए, वापसी करने के लिए अपना दमखम लगा देता है।

Sport film
 

मैरी कॉम

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय मुक्केबाज मैरी कॉम के जीवन पर आधारित इस फिल्म में मैरी कॉम के संघर्ष के बारे में बताया गया, जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए कई विषम परिस्थितियों से गुजरती हैं।

Sports movie

 

चक दे इंडिया

वर्ष 2007 में रिलीज हुई यह फिल्म भारतीय महिला हॉकी टीम पर आधारित थी। इस फिल्म में अंडरडॉग समझी जा रही टीम इंडिया तमाम कमियों और परेशानियों के बावजूद भी फाइनल में टीम अजेय समझे जाने वाली ऑस्ट्रेलिया को मात देती है।



chak-de-india

 

सचिन ए बिलियन ड्रीम्स

यह एक ऐसे लड़के की कहानी है जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात हाथ में बल्ला लिए क्रीज पर मेहनत करता रहा। यह कहानी उसके क्रिकेट जगत के भगवान कहलाने और देश में सबसे मशहूर खिलाड़ी बनने के सफर की है। इस स्वतंत्रता दिवस यानी कि 15 अगस्त को यह फिल्म सोनी मैक्स और मैक्स 2 चैनलों पर रात 8 बजे आने वाली है।

Sport movie

 

भाग मिल्खा भाग

भारत के आइडल एथलीट और फ्लाइंग सिख कहे जाने वाले मिल्खाा सिंह के जीवन पर आधारित यह फिल्म जोश और संकल्प की कहानी है, जो कड़ी मेहनत, इच्छा-शक्ति और समर्पण की प्रेरणा देती है।

Sports movie

आपके विचार


  • Advertisement