इंदौर है भारत का सबसे स्वच्छ शहर, जानिए आपके शहर का क्या हाल है

Updated on 18 May, 2018 at 10:42 am

Advertisement

भारत अपनी प्रगति के साथ-साथ पर्यावरण को पोषित नहीं कर पा रहा है। लिहाजा दुनिया के सबसे प्रदूषित 20 शहरों में भारतीय शहर टॉप 14 में शामिल हैं। कानपुर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है तो राजधानी दिल्ली दुनिया का छठा सबसे प्रदूषित शहर है। यह विश्व में भारतीय साख के लिए भी शर्मिंदगी की बात है। इस पर चर्चा जारी ही थी कि एक नई सूची सामने आ गई।

 

इस नए लिस्ट में भारतीय शहरों के स्वच्छ होने को आधार बनाया गया है। यह एक सकारात्मक खबर और भारत के पॉजिटिव पक्ष को उजागर करती है।

 

 

नए लिस्ट में इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर बताया गया है, वहीं भोपाल दूसरा तथा चंडीगढ़ तीसरा सबसे साफ़ शहर बताया गया है।

 


Advertisement

केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद 3 लाख से कम आबादी वाला सबसे स्वच्छ शहर है। उन्होंने उल्लेख किया है कि राज्यों की राजधानियों में ग्रेटर मुंबई सबसे स्वच्छ शहर के रूप में चुना गया है।

 

 

स्वच्छता मिशन के तहत स्वतंत्र एजेंसी द्वारा ऐसे सर्वेक्षण कराए जाते हैं। इसके अनुसार 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में विजयवाड़ा तथा 3 लाख से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में मैसूर सबसे स्वच्छ शहर है। इस सर्वेक्षण में देश की 4,203 नगरपालिकाओं के 37.66 लाख लोगों के विचार शामिल हैं।

 

ये कुछेक शहर अगर स्वच्छ हो सके हैं तो बाकी शहरों की क्या स्थिति है और उपाय क्या हैं, ये बड़ा सवाल खड़ा होता है। फिलहाल विजयी रहे साफ़-सुथरे शहरों को बधाई!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement