इस देश में महिलाओं को पुलिस में भर्ती होने के लिए वर्जिनिटी टेस्ट देना पड़ता है

Updated on 27 Oct, 2018 at 2:57 pm

Advertisement

हर क्षेत्र में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी, उनको लेकर रूढ़िवादी मानसिकता में भले ही बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हों, लेकिन इंडोनेशिया में पुलिस भर्ती की आड़ में महिलाओं के साथ जो सलूक किया जा रहा है, उससे सोशल मीडिया पर बहस छिड़ी हुई है। आखिर घटना ही कुछ ऐसी है। इंडोनेशिया में जो महिला पुलिस में भर्ती होना चाहती है उसे अपना वर्जिनिटी टेस्ट देना होता है।

 

आज के समय में जब महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है, ऐसा टेस्ट हैरान कर देने वाला है।

 


Advertisement

 

इंडोनेशिया में महिलाओं के लिए पुलिस भर्ती के कायदे यहीं खत्म नहीं होते, बल्कि महिलाओं की खूबसूरती को भी परखा जाता है। इंडोनेशिया के इस कदम की खूब आलोचना हो रही है लेकिन भर्ती की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं आया है। खबर की मानें तो और भी कई मापदंड हैं जिन पर महिलाओं को खड़ा उतरना होता है लेकिन वर्जिनिटी टेस्ट पर लोग आपत्ति जता रहे हैं। ये टेस्ट अधिकतर पुरुष अधिकारियों द्वारा किया जाता है जो निंदनीय है।



 

ह्यूमन राइट्स वॉच के एंड्रियाज हर्सोनो कहती हैं-

 

“इंडोनेशिया पुलिस मानती है समाज ऐसी महिला पुलिस को नहीं चाहेगी जो सेक्सुअली एक्टिव हो या सेक्स वर्कर हो। वो खूबसूरत चेहरे की भी तलाश कर रहे हैं। वर्जिनिटी टेस्ट ‘टू फिंगर वे’ पद्धति से किया जा रहा है जो आपत्तिजनक है।”

हैरानी की बात ये है इंडोनेशिया में आधिकारिक रूप से वर्जिनिटी टेस्ट की इजाजत नहीं है, लेकिन पुलिस भर्ती में ऐसा किया जाना आम है। इन महिला पुलिसकर्मियों को पब्लिक रिलेशन जैसे फील्ड में लगाया जाता है.

बताते चलें इस घृणित खेल को ऑकलैंड यूनिवर्सिटी के एक स्टडी में उजागर किया गया है, जिसके बाद बहस छिड़ी हुई है!


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement