ये हैं इंडोनेशिया के 5 सबसे लोकप्रिय हिन्दू मंदिर

author image
Updated on 23 Jan, 2017 at 2:22 pm

Advertisement

सनातन धर्म आदिकाल से इंडोनेशिया से अफगानिस्तान तक फैला रहा था। वहीं, इंडोनेशिया में जावा से लेकर बाली तक सैकड़ों हिन्दू मंदिर मौजूद हैं। ये हिन्दू मंदिर आज भी इस बात की गवाही देते हैं कि कभी इन स्थानों पर हिन्दू धर्म की तूती बोलती रही है। इसी क्रम में हम इंडोनेशिया के उन पांच मंदिरों की पड़ताल करने जा रहे हैं, जो हिन्दू धर्मावलंबियों में आज भी बेहद लोकप्रिय हैं।

1. तनह लोट मंदिर, बाली

इंडोनेशिया के बाली में समुद्र तट की एक बड़ी चट्टान पर स्थित यह मंदिर बाली के हिन्दुओं में काफी प्रसिद्ध है। माना जाता है की यह मंदिर 16वीं शताब्दी में बनाया गया था। यह मंदिर विदेशी पर्यटकों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय हैं।

2. पुरातमन सरस्वती मंदिर, बाली

यह मंदिर बाली के उबुद क्षेत्र में बना है। यह संगीत और ज्ञान की देवी सरस्वती को समर्पित है। इस मंदिर में प्रतिदिन संगीत के कार्यक्रम होते हैं। यह मंदिर इंडोनेशिया का सबसे सुंदर और पवित्र मंदिर माना जाता है।

3. पुरा बेसकिह मंदिर, बाली


Advertisement

इंडोनेशिया का सबसे बड़ा, खूबसूरत और प्रकृति की गोद में बसा यह मंदिर काफी पुराना है। यहां पर कई देवी देवताओं की प्रतिमाएं स्थापित हैं। 1995 में इस मंदिर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है।

4. सिंघसरी शिव मंदिर, जावा

पूर्वी जावा के सिंगोसरी में बने सिंघसरी शिव मंदिर में भगवान शिव की एक विशाल प्रतिमा स्थापित है। 13वीं शताब्दी में बनाया गया यह मंदिर भगवान् शिव को समर्पित है। यहां पर भक्त दूर-दूर से दर्शन के लिए आते हैं।

5. प्रम्बानन मंदिर, जावा

मध्य जावा में स्थित प्रम्बनन मंदिर भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा को समर्पित है। यह मंदिर इंडोनेशिया का प्रसिद्ध और सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर है। इस विशाल हिन्दू मंदिर की खास बात यह है कि यहां त्रिदेवों के साथ ही उनके वाहनों के भी मंदिर बने हुए हैं। इस मंदिर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement