जापान से ढाई गुना सस्‍ता होगा भारत की बुलेट ट्रेन का सफर

author image
5:24 pm 5 May, 2016

Advertisement

मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलाई जाने वाली बुलेट ट्रेन का किराया, रेल मंत्रालय ने इसी रूट पर चलने वाली एसी प्रथम श्रेणी के वर्तमान किराए का करीबन डेढ़ गुना प्रस्तावित किया है। इसकी जानकारी संसद में सांझा की गई।

अभी मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली दुरंतो एक्सप्रेस में एसी प्रथम श्रेणी का किराया 2,200 रुपये है, रेल मंत्रालय द्वारा दिए गए प्रस्ताव के बाद बुलेट ट्रेन का किराया 3,300 रुपये हो जाएगा।

भारत में चलने वाली बुलेट ट्रेन का किराया जापान के मुकाबले बहुत कम होगा। जापान में टोक्‍यो और ओसाका के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन ‘सिंकनसेन’ का किराया करीब 8,500 रुपये है। जिसकी दूरी 550 किलोमीटर है।

वहीं मुंबई और अहमदाबाद के बीच की दूरी 508 किलोमीटर है। टोक्‍यो-ओसाका बुलेट ट्रेन की तर्ज पर ही भारत में बुलेट ट्रेन का मॉडल तैयार किया गया है।

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने लोकसभा में दिए लिखित जवाब में कहा कि बुलेट ट्रेन के प्रथम चरण में अधिकतम डिजाइन गति 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और संचालन गति 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बुलेट ट्रेन से दोनों शहरों के बीच दूरी तय करने में दो घंटे सात मिनट लगेंगे। वहीं बीच के पड़ावों पर रुकने के समय को जोड़ तो कुल मिलाकर यह दूरी, 2 घंटे 58 मिनट में तय होगी।


Advertisement

परियोजना पर कुल 97,636 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। रेल मंत्रालय ने यात्रा के दौरान 12 स्‍टेशन मुंबई, ठाणे, विरार, बोइसार, वापी, बिलीमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आणंद, अहमदाबाद और साबरमती प्रस्‍तावित किए हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement