आलसियों की सूची में भारतीय टॉप पर, दिनभर में चलते हैं सिर्फ 4,297

author image
Updated on 14 Jul, 2017 at 9:41 pm

Advertisement

आलसियों की सूची में भारतीय अव्वल दर्जे पर रखे गए हैं। एक आम भारतीय आमतौर पर औसतन 4,297 कदम चलता है। यह बात स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से कराए गए एक सर्वे में कही गई है। पैदल दूरी तय करने को लेकर यह सर्वे 46 देशों में कराया गया है जिसमें भारत 39वें नंबर पर है।

इस सर्वे को ‘जर्नल’ नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

सर्वे के लिए 46 देशों के करीब 7 लाख लोगों के स्मार्टफोन्स में ट्रैकिंग डिवाइस लगाई गई थी। इससे लोगों के चहलकदमी की एक्टिविटी का पता लगाया जा सकता है। सर्वे में कहा गया है कि भारत में महिलाएं पुरुषों की तुलना में कम पैदल चलती हैं। भारत में महिलाएं एक दिन में औसतन मुश्किल से 3,684 कदम चलती हैं जबकि पुरुष प्रतिदिन 4,606 कदम चलते हैं।


Advertisement

पैदल चलने के मामले में भारत से भी बुरी हालत इंडोनेशिया की है। यहां एक दिन में लोग औसतन 3,513 कदम चलते हैं, जबकि वैश्विक औसत एक दिन का 4,961 पाया गया। एक अमेरिकी एक दिन में औसतन 4,774 कदम चलता है। सर्वे के मुताबिक सबसे कम आलसी चीनी खासकर हांगकांग के लोग पाए गए। हांगकांग में लोग एक दिन में औसतन 6,880 कदम चलते पाए गए। यूक्रेन और जापान के लोग भी औसतन 6 हजार कदम चलते हैं।

सर्वे में कहा गया है कि दूरी तय करने के लिए भारतीयों को पैदल चलने और कार ड्राइव करने का विकल्प दिया जाए तो ज्यादातर भारतीय कार का विकल्प चुनेंगे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement