इन ‘आम’ भारतीयों ने कर डाले खास आविष्कार; आप भी करेंगे गर्व

author image
Updated on 13 Jun, 2016 at 1:38 pm

Advertisement

नए-नए आविष्कार के लिए ये ज़रूरी नहीं कि आप ने कोई विज्ञान की शिक्षा ली हो, या फिर इंजीनियरिंग की हो, आम होकर भी कुछ लोग ऐसे-ऐसे आविष्कार कर डालते है, कि हर कोई कह बैठे, क्या बात है!

ऐसे ही कुछ भारतीय आविष्कारों के बारे में आज हम यहां आपको बताने जा रहे है, जिन्हें भारतीयों ने कम लागत से बनाया है।

1 लीटर पेट्रोल में 200 किमी चलने वाली साइकिल

क्यों ये पढ़कर हैरत में रह गए न आप! लेकिन यह सच है। यह कारनामा कर दिखाया है महेसाणा के रहने वाले एक युवक राजकमल ने, जिसने एक ऐसी अनोखी साइकिल बनाई है, जो सिर्फ 1 लीटर पेट्रोल में 200 किमी का सफर तय करती है।

पेशे से ऑटोमोबाइल इंजीनियर महेसाणा अब इसे ख़ास लुक देने में लगे हुए है। उनका साइकिल को बाजार में उतारने का विचार है। जिसके लिए वह इसे स्वीकृति के लिए दिल्ली भेजेंगे। उन्हें इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में करीबन तीन साल का वक़्त लगा।


Advertisement

इसकी और खासियतों की बात करे तो 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से चलने वाली ये साइकिल पैडल मारने के बाद क्लच छोड़ने पर स्टार्ट हो जाएगी। इसका 80 सीसी टू-स्ट्रोक असेंबल इंजिन है। यह साइकिल पेट्रोल खत्म हो जाने पर भी पैडल के जरिए चलाई जा सकती है। एक अनुमान के मुताबिक, इसकी कीमत बाजार में 20 से 23 हजार रुपए के बीच होगी।

7वीं तक पढ़े किसान ने 60 हजार में बना लिया मिनी ट्रैक्टर

पढ़ाई अपनी जगह ज़रूरी है लेकिन सच्चा हुनर किसी का मोहताज नहीं होता। 7 वीं कक्षा तक पढ़े रमेशभाई प्रभुभाई सरडवा जो की एक किसान है, वह बचपन से खेती करते आ रहे है। खेती करने के साथ-साथ उन्हें वाहनों का तकनीकी ज्ञान लेने का का भी शौक था। जब खेती से समय मिलता, वह एक मैकैनिक की दुकान पर जाकर बैठ जाते। वहीं से उन्होंने धीरे-धीरे वाहनों के बारे सीखा।

इसी दौरान उन्होंने खेतों को जोतने के लिए खुद से कुछ बनाने का विचार आया। उन्होंने कम लागत में एक ऐसा मिनी ट्रैक्टर तैयार किया, जो खेत को जोतने के लिए कारगर साबित हुआ। उन्हें इस मिनी ट्रेक्टर को बनाने में दो महीनों का समय लगा। जिसमें 50-60 हजार रुपए तक का खर्चा आया।

1000 सीसी की 9 फुट लंबी बाइक

ये बाइक देखने में अंतर्राष्ट्रीय मॉडल की दिखती है। अपने ख़ास लुक के साथ ये बाइक युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करने का पूरा माद्दा रखती है। ये बाइक दिखने में लाजवाब तो है ही, साथ ही इसकी खूबियां जानकर आप भी इसे अपना बनाने की चाहत रखेंगे।

इस बाइक को राजकोट के रिद्धिश ने बनाया है। ये बाइक उनके सात सालों की मेहनत का परिणाम है।

9 फुट लंबी यह बाइक, 1 हजार सीसी का इंजन, फोर स्ट्रोक, 6 स्पीड गियर, हाइड्रोलिक क्लच, एक फुट चौड़े ट्यूबलेस टायर के साथ मॉडर्न बाइक्स की सूची में शुमार होती है।

केवल 23 इंच की बाइक

जी हाँ, इस बाइक को ख़ास तौर पर 22 वर्षीय विवेक चौहाण के लिए डिज़ाइन किया गया। विवेक को बाइक चलाने का बहुत शौक है। लेकिन उनकी लम्बाई सिर्फ 3 फुट है, जिस वजह से विवेक बाइक नहीं चला सकते थे।

लेकिन उनकी इस मुश्किल को सूरत के बाइक डिजाइनर मनय बनारसी ने हल कर दिया।

मनय ने विवेक के लिए एक ऐसी 2 फुट ऊंची गियरलेस बाइक डिज़ाइन की जिसका वजन मात्र 50 किलो है। जिसे विवेक आसानी से संभाल सकते है।

Mini Bike

dainikbhaskar


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement