सऊदी अरब नौकरी करने गई यह लड़की, वहां उसके साथ हुआ कुछ ऐसा कि आपकी रूह कांप जाएगी

Updated on 6 Sep, 2018 at 6:47 pm

Advertisement

एजेन्ट्स द्वारा नौकरी के लिए झांसा देकर अलग-अलग देशों में लोगों को भेजे जाने की घटनाएं आम हैं। खासकर मध्य-पूर्व के देशों में भारत से नौकरी करने के लिए गई महिलाओं को बहुत बुरे हालात से गुजरना पड़ता है।

assettype
पंजाब की रीना को सऊदी अरब में गुलाम बना लिया गया था।

यहां तक कि कई बार पुरुष भी इन एजेन्ट्स के शिकार हो जाते हैं। लाखों रुपए लुटाने के बाद जब वे सऊदी अरब या मध्य-पूर्व के देशों में पहुंचते हैं, तब वहां की दुनिया ही अलग होती है। उनसे जो वायदे एजेन्ट्स ने किए होते हैं, वैसा वहां कुछ भी नहीं होता। कई बार उन्हें गुलामी का हालत में दिन काटने पड़ते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाब में जालंधर की एक लड़की के साथ ऐसा ही हुआ है। रीना को एजेन्ट्स ने मलेशिया में नौकरी दिलाने का झूठा भरोसा दिलाया। उसे झांसा देकर सऊदी अरब भेज दिया गया। वहां जाकर रीना की जैसे दुनिया ही बदल गई और वह शेख के चंगुल में फंस गई। हालांकि, अब रीना वापस भारत आ चुकी है और दिल्ली से अपने गांव बोदल कोटली पहुंच गई है। रीना के परिवार में पति किशनलाल, बेटी नवजोत कौर व बेटा हीरालाल है।


Advertisement

सऊदी अरब की खौफनाक दास्तान

 

रीना के लिए सऊदी अरब का सफर आसान नहीं था। घर की आर्थिक हालत को दुरुस्त करन के लिए उसने विदेश में जाकर नौकरी करने की सोची थी। पहले तो विदेश में नौकरी के लिए उसने बहुत सारे रुपए लुटा दिए। रीना को कहा गया कि उसे मलेशिया भेजा जा रहा है, लेकिन उसे विजिटर वीजा पर दुबई भेज दिया गया। हालांकि, वहां एक दूसरे एजेन्ट ने उसे 2 साल का वीजा दिलाकर सऊदी अरब भेज दिया। उससे वायदा किया गया था कि शेख के घर काम करने पर उसे 1012 दिरहम मिलेंगे। हालांकि, उसे कभी भी एग्रीमेन्ट के मुताबिक पैसे नहीं मिले। जब उसने शेख से भारत वापस भेजने की बात कही तो शेख ने उसे अपनी मां के यहां अल दफेह नामक गांव में भेज दिया। वहां शेख के परिवार वाले उससे बुरे तरीके से पेश आते थे। उसके साथ घर की महिलाएं मार-पीट करती थीं।

एक बार तो रीना कैद से छूटकर पुलिस के पास पहुंच गई थी, लेकिन पुलिस ने उसकी मालकिन को फोन कर बुला लिया और उसके हवाले कर दिया। किसी तरह उसके हाथ एक मोबाइल फोन लगा तो उसने एक विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया।



रीना का यह विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था, जिसमें वह भारत सरकार व सांसद भगवंत मान से मदद की गुहार लगाती दिख रही हैं।

 

भगवंत मान ने तुरंत कार्रवाई की थी।

मामला भारत सरकार तक पहुंचा तो कुछ दिन आव्रजन विभाग के अधिकारी शेख के घर तक पहुंच गए और उसे छुड़ा लिया।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement