Advertisement

क्या आप जानते हैं न्यूवे चैपल की लड़ाई में मारे गए थे हजारों भारतीय सैनिक?

3:42 pm 2 Aug, 2017

Advertisement

भारतीय सैनिकों के पाकिस्तान और बांग्लादेश से युद्ध में शामिल होने के बारे में तो सब जानते हैं, लेकिन करीब 100 साल पहले हुए जिस युद्ध में हजारों भारतीय सैनिक मारे गएं, उसके बारे में भारतीयों को पता ही नहीं है। करीब 102 साल पहले फ्रांस की तरफ से लड़ते हुए न्यूवे चैपल की लड़ाई में 4700 भारतीय सैनिक मारे गए थे। अफसोस इस बात का है कि इसके बारे में कभी बात नहीं होती और न ही भारतीयों को इसके बारे में कोई जानकारी ही है।

न्यूवे चैपल की लड़ाई ब्रिटेन व फ्रांस के सैनिकों और जर्मनी की सेना के बीच हुई थी। इस लड़ाई में ब्रिटेन की जीत में भारतीय सेना ने अहम योगदान दिया था। ये लड़ाई प्रथम विश्वयुद्ध की भयानक लड़ाइयों में से एक था। इस युद्ध में भारतीय सैनिकों की बहादुरी देखकर जर्मनी और ब्रिटेन आश्चर्यचकित रह गए।


Advertisement

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान न्यूवे चैपल की लड़ाई में शहीद हुए हज़ारों भारतीय सैनिकों की याद में युद्ध स्थल के पास ही वॉर मेमोरियल बनाया गया है। इस पर सभी शहीदों के नाम लिखे हैं। यह लड़ाई 8 मार्च 1915 को शुरू हुई थी और कई दिनों तक चली थी। इस युद्ध में अगर भारतीय सैनिकों ने अपनी बहादुरी का जौहर नहीं दिखाया होता तो फ्रांस पर जर्मन सेना का कब्जा हो गया होता। यही वजह है कि फ्रांस ने भारतीय सैनिकों की याद में युद्ध स्मारक बनवाया।

यहां देखें युद्ध की कुछ तस्वीरें

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement