जानिए भारत से संपेरों को क्यों बुला रहा है अमेरिका, मिल रहे हैं हजारों डॉलर

author image
Updated on 28 Jan, 2017 at 11:17 am

Advertisement

अमेरिका स्थित फ्लोरिडा वन्यजीव विभाग ने भारत से दो संपेरों को बुलाया है। दरअसल, इन संपेरों को फ्लोरिडा में बर्मीज अजगर से छुटकारा दिलाने के लिए नियुक्त किया गया है। इन संपेरों को इस काम के लिए भारी-भरकम राशि चुकाई गई है। जी हां, इस काम के लिए इन्हें मिले हैं 68,888 डॉलर।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लोरिडा के जंगलों में मौजूद बर्मीज अजगर ट्रॉपिकल वेटलैंड में लुप्‍त होने के कगार पर छोटे स्‍तनधारी प्रजातियों निशाना बना रहे हैं। यही वजह है कि वन्यजीव विभाग को भारतीय संपेरों की मदद लेनी पड़ी।

इन संपेरों के नाम हैं मासी सदाइयां और वैदिवेल गोपाल। करीब 50 की उम्र में पहुंचे ये संपेरे तमिलनाडु के इरुला समुदाय से संबद्ध हैं। इन दोनों को इसी महीने के शुरू में फ्लोरिडा लाया गया है। ये अनुवादकों के साथ काम कर रहे हैं। इन्हें खोजी कुत्ते भी दिए गए हैं।

इन दोनों संपेरों ने सिर्फ आठ दिन में 13 अजगरों को पकड़ लिया है। इन में 16 फुट लंबी मादा अजगर भी शामिल है। फ्लोरिडा फिश एंड विल्‍डलाइफ कंजर्वेशन कमीशन के अधिकारी इनकी कार्यकुशलता से हतप्रभ हैं। ये संपेरे यहां वन्यजीव अधिकारियों को अजगर पकड़ने का प्रशिक्षण भी दे रहे हैं।

फ्लोरिडा वन्यजीव विभाग की अधिकारी क्रिस्‍टीन सोमर्स ने कहाः


Advertisement

अपने देश में अजगरों को हटाने में इरुला काफी सफल रहे, हम उम्‍मीद कर रहे हैं कि वे फ्लोरिडा में लोगों को अपनी खूबियों में से कुछ सीखा दें।

बताया गया है कि ये दोनों संपेरे फरवरी माह तक फ्लोरिडा में ही रुकेंगे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement