भारतीय वैज्ञानिकों ने तैयार की चाय से बनी वाइन, स्वाद के साथ देगी कई स्वास्थ्य लाभ

author image
Updated on 25 Sep, 2017 at 6:55 pm

सुबह उठो तो चाय। ऑफिस में चाय। सुस्ती सी छाए तो चाय। चाय का स्वाद ऐसा कि कुछ लोग तो दिन भर में कई कप चाय पी जाते हैं। हम भारतीयों की दिनचर्या में चाय की खास जगह है। अब इसी चाय प्रेम को भारतीय वैज्ञानिकों ने अलग स्वाद दिया है।

5 वैज्ञानिकों की एक टीम ने चाय से बनी वाइन तैयार की है।

असम की राजधानी जोरहाट में मौजूद टोकलाई चाय अनुसंधान संस्थान के इन वैज्ञानिकों ने लंबे शोध के बाद ‘टी वाइन’ यानि चाय से बनी वाइन को इजाद किया है।

संस्थान के माइकोलॉजी और माइक्रो-बायोलॉजी विभाग के वैज्ञानिकों द्वारा इस टी वाइन की तीन वैराइटी तैयार की गई हैं, जिनमें सीटीसी वाइन, ऑर्थोडॉक्स वाइन और ग्रीन टी वाइन शामिल हैं।

ये अनोखे फ्लेवर की वाइन ऑरगैनिक, पेस्टिसाइड फ्री ग्रीन टी से बनाई गई हैं।

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ये चाय से बनी वाइन ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बिमारी, ब्लड शुगर के मरीजों के लिए भी लाभकारी होगी। साथ ही सर्दी-जुकाम, शरीर में खून की कमी, आंख, दांत आदि से जुड़ी बीमारियों में भी ये शराब फायदेमंद होगी।

शोध में शामिल एक वैज्ञानिक ने कहा कि अन्य तरह की वाइनों में लीवर को नुकसान पहुंचाने का खतरा रहता है, क्योंकि उनमें अल्कोहल की मात्रा अधिक रहती है। हालांकि, चाय से तैयार की गई इस वाइन को पीने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि इसमें अल्कोहल की मात्रा को बहुत कम रखा गया है।

वाकई, अगर ये ‘टी वाइन’ का अनोखा फ्लेवर विश्वभर में लोकप्रिय हो गया, तो असम के चाय उद्योग का चेहरा ही बदल जाएगा।

तो क्या आप इस ‘टी वाइन’ के स्वाद का लुत्फ उठाना चाहेंगे?

आपके विचार