भारतीय रेलवे ने शुरू की तीन खास सुविधाएं; अब घर ले जा सकेंगे बे़डरोल और कंबल भी

author image
Updated on 11 Feb, 2016 at 11:42 am

Advertisement

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए तीन नयी सुविधाएं शुरू करने की घोषणा की है। अगर आप अब से रेल में सफ़र करने की सोच रहे है तो निश्चित ही रूप से इन तीन ख़ास तोहफों का लाभ उठा सकते हैं।

1. अब ऑनलाइन बदलिए बोर्डिंग स्टेशन

पहले जहाँ ई-टिकट पर यात्रियो को अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए रेलवे काउंटर पर जा कर टिकट का प्रिंट और अपनी आइडी प्रूफ दिखाना पड़ता था। ऐसे में यात्रियों को परेशानी होती थी, लेकिन रेलवे ने अब इस समस्या का समाधान कर दिया है।

ई-टिकट बुक करने वाले यात्री अब ट्रेन रवाना होने से 25 घंटे पहले ऑनलाइन भी अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। इस सुविधा का लाभ आप IRCTC के पोर्टल पर उठा सकते हैं।

नए नियम के मुताबिक बोर्डिंग स्टेशन सिर्फ एक बार ही बदला जा सकता है। बदलाव के बाद पुराने स्टेशन पर बोर्डिंग करने पर जुर्माना भरना पड़ेगा।

2. अब घर ले जाइए चादर तकिया


Advertisement

यह सुविधा अभी सिर्फ़ चेन्नई में शुरू की गई है। इसकी शुरुआत रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने तम्बरम रेलवे स्टेशन पर की। एक अधिकारी ने बताया कि जल्दी ही यह सुविधा दिल्ली और दूसरे स्टेशन पर भी शुरू की जाएगी।

इस सुविधा के तहत अगर यात्री चाहें तो 140 रुपए का भुगतान कर के बेडरोल घर ले जा सकते हैं और अगर चाहें तो 110 रुपए चुका कर रेल में मिलने वाले कंबल को भी घर ले जा सकते हैं।

3. उपलब्ध 25 वैराइटी की चाय आपका सफ़र सुहाना बनाएगी

सोचिए अगर आपको ट्रेन में देसी चाय से लेकर कुल्हड़-चाय, पापड़-चाय, नींबू-चाय, हरी-मिर्च चाय, अदरक तुलसी-चाय, शहद नींबू-चाय आदि मिले तो सफ़र का मज़ा कितना बढ़ जाएगा।

भारतीय रेलवे जल्द ही ट्रेनों में 25 वैराइटी की चाय मुहैया करने जा रही है। आगे चल कर इस सुविधा का विस्तार 12 हजार रूटों पर चलने वाली ट्रेनों में किया जाएगा। इस सुविधा के लिए IRCTC ने एक मोबाइल APP भी लॉंच कर दिया है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement