Advertisement

घटिया है रेलवे में दिया जाने वाला खाना, इन्सानों के खाने योग्य नहीं

7:30 pm 21 Jul, 2017

Advertisement

आप भी यदि सफर के दौरान रेलवे का खाना खाते हैं, तो ये खबर ज़रूर पढ़ें। हाल ही में सीएजी ने भारतीय रेलवे की कैटरिंग सर्विस पर रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि रेलवे स्टेशनों पर जो खाने-पीने की चीजें परोसी जा रही हैं, वो इंसानों के खाने लायक ही नहीं हैं। ट्रेन और स्टेशन पर परोसी जा रही चीजें बहुत प्रदूषित हैं। इतना ही नहीं, पैक्ड चीज़ों को उपयोग के तारीख खत्म हो जाने के बाद भी बेचा जा रहा है।

जांच में ये भी पता चला कि रेलवे कैम्पस और ट्रेनों में साफ-सफाई का बिलकुल ध्यान नहीं रखा जाता। सीएजी और रेलवे की जॉइंट टीम ने 74 स्टेशनों और 80 ट्रेनों की जांच की।

ऑडिट रिपोर्ट में लिखा हैः


Advertisement

“पेय पदार्थों को तैयार करने के लिए नल से सीधे अशुद्ध पानी लेकर इस्तेमाल किया जा रहा था। डस्टबिन कहीं भी ढंके हुए नहीं थे और न ही उचित समय पर उनकी सफाई हो रही थी। खाने की चीजों को भी ढंककर नहीं रखा गया था। इतना ही नहीं ट्रेन में चूहे और कॉकरोच भी पाए गए।”

ऑडिट रिपोर्ट के बाद रेलवे की कैटरलिंग पॉलिसी पर सवाल उठने लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रेल प्रशासन जरूरी बेस किचन, ऑटोमैटिक वेंडिंग मशीनें जैसी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने में नाकाम रहा है।

अगली बार जब आप ट्रेन से सफर करें, तो बेहतर होगा कि घर से ही खाने-पीने की चीज़ें ले जाएं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement