भारतीय रेलवे ने शुरू की अपनी नई सेवा जिसे यकीनन यात्री करेंगे पसंद

author image
Updated on 29 Apr, 2017 at 7:07 pm

Advertisement

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सहूलियत के लिए एक नई सेवा लेकर आई है। अगर आप उनमें से हैं जो ट्रेन में यात्रा के दौरान सोना पसंद करते हैं, लेकिन अक्सर नींद की वजह से अपने निर्धारित स्टेशन में उतरने की बजाय आगे निकल जाते हैं, तो यह खबर आपके लिए है।

खासतौर पर ट्रेन में रात के समय सफर करने वाले यात्रियों को इस परशानी से दो चार होना पड़ता है। कई बार यात्री डेस्टिनेशन स्टेशन आने पर उठ नहीं पाते और ट्रेन आगे निकल जाती है। इससे बहुत परेशानी उठानी पड़ती है।

train

यात्रियों की इस परेशानी को देखते हुए रेलवे ने वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा हाल ही में शुरू की है।


Advertisement

इसके अंतर्गत अब यात्रियों को जगाने की जिम्मेदारी रेलवे ने ली है, ताकि उन्हें सफर के दौरान किसी तरह की असुविधा न हो। अब रेलवे यात्रियों का डेस्टिनेशन स्टेशन आते ही उन्हें जगाकर अलर्ट करेगी।

ऐसे ले सकते हैं रेलवे की इस सुविधा का लाभ:

डेस्टिनेशन अलर्ट नाम की इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री को अपने मोबाइल फोन पर अलर्ट लिखकर पीएनआर नंबर टाइप करना होगा। इसके बाद यह मैसेज उन्हें 139 पर सेंड करना होगा साथ ही 139 पर कॉल भी करना होगा।

कॉल करने के बाद भाषा का चुनाव कर 7 डायल करें। 7 डायल करने के बाद पीएनआर नंबर डायल करना होगा। ऐसे आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा और यह सेवा एक्टिवेट हो जाएगी। यह सुविधा एक्टिवेट होने पर डेस्टिनेशन स्टेशन आने से पहले मोबाइल पर अलार्म बजने लगेगा। ऐसे आप इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement