Advertisement

ये हैं राजनेताओं के बच्चों की 5 सबसे महंगी शादियां, खर्च जानकर पैरों तले जमीन खिसक जाएगी

10:00 am 10 Jul, 2018

Advertisement

महंगी शादियां हमेशा चर्चा में रहती हैं। हमारे देश में शायद ही कोई राजनेता होगा जो गरीब या मध्यमवर्गीय हो। छोटा-मोटा नेता भी कम से कम कुछ साल में ही करोड़पति तो बन ही जाता है। इन नेताओं के पास तगड़ा बैंक बैलेंस, अच्छी खासी प्रॉपर्टी तो होती ही है, साथ ही ये शादी पर भी इतना खर्च करते हैं कि उतने में पूरे एक शहर के बच्चों की शादियां हो जाए। कुछ राजनेताओं ने अपने बच्चों की शादी पर पानी की तरह पैसा बहाया है।

 

चलिए आपको बताते हैं कुछ नेताओं के बच्चों की महंगी शादियां कैसी रही।

 

1. लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजप्रताप की शादी

 

राजनेताओं के बच्चों महंगी शादियां (Indian Politician Kids Expensive Weddings)

 

राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप यादव की शादी हाल ही में ऐश्वर्या राय से हुई है। ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय 6 बार विधायक रह चुके हैं और उनके दादाजी दरोगा प्रसाद सिंह बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वहीं, तेज प्रताप खुद बिहार के स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं। तेप प्रताप की शादी ने खूब सुर्खियां बंटोरी थी और लालू ने अपने लाडले बेटे की शादी पर पान की तरह पैसा बहाया था। हालांकि, शादी पर कितना खर्च हुआ है, इसका खुलासा तो नहीं हो सका, लेकिन इस शादी में 7000 मेहमानों के लिए बिहार के लग्ज़ीरियस होटलों में 85 कमरे बुक कराए गए थे। शादी में 50 घोड़े और की हाथियों ने शान बढ़ाई थी। मेहमानों की खातिरदारी के लिए 100 रसोईए रखे गए थे। अब इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि शादी कितनी शानदार हुई होगी।

 

2. जनार्दन रेड्डी की बेटी ब्राह्मिणी की शादी

 

राजनेताओं के बच्चों महंगी शादियां (Indian Politician Kids Expensive Weddings)

 

बीजेपी के जनार्दन रेड्डी की गिनती कर्नाटक के सबसे अमीर नेताओं में होती है। मीडिया रिपोर्ट की माने  तो जनार्दन ने अपनी बेटी की शादी पर 500 करोड़ रुपए खर्च किए थे। उनकी बेटी ब्राह्मिणी ने 51 करोड़ के गहने पहने थे। मेहमानों को शादी में आने का जो निमंत्रण पत्र मिला था उस पर सोने की परत चढ़ी थी। दिलचस्प बात ये है कि ये सब तब हो रहा था जब देश में नोटबंदी हुई थी और आम जनता कैश के लिए परेशान थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि जनार्दन रेड्डी पर कर्नाटक में अवैध खनन के कई आरोप लगे हैं, बावजूद इसके वो आराम की ज़िंदगी जी रहे हैं।

 

3. नितिन गडकरी की बेटी केतकी की शादी


Advertisement

 

राजनेताओं के बच्चों महंगी शादियां (Indian Politician Kids Expensive Weddings)

 

नितिन गडकरी मौजूदा सरकार में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं पोत परिवहन मंत्री हैं। उनकी बेटी केतकी की शादी एनआरआई से हुई है। गडकरी ने अपनी बेटी की शादी बहुत ही शानदार तरीके से की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शादी नागपुर में हुई थी और मेहमानों को विवाह स्थल तक पहुंचाने के लिए 50 चार्टड प्लेन का बंदोबस्त किया गया था। हालांकि, गडकरी ने इस तरह की खबरों को महज़ बकवास बताया था। गडकरी पर भी कई धांधली के आरोप लग चुके हैं।

 

4. कंवर सिंह तंवर के बेटे ललित तंवर की शादी

 

राजनेताओं के बच्चों महंगी शादियां (Indian Politician Kids Expensive Weddings)

 

कंवर सिंह तंवर भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं। 2014 में नो अमरोहा सीट से लोकसभा के लिए चुने गए थे। खबरों की माने तो कंवर सिंह ने अपने बेटे ललित की शादी पर करीब 250 करोड़ रुपए खर्च किए थे। दूल्हे को तोहफे में हेलीकॉप्टर मिला और इस शाही शादी में करीब 18000 मेहमान शामिल हुए थे। 2011 में हुई इस शादी ने खूब सुर्खियां बंटोरी थी और इसे देश की सबसे महंगी शादियों में से एक माना गया, हालांकि, कंवर सिंह इसे साधारण शादी ही बताते रहे।

 

5. रंजीता रंजन की शादी

 

राजनेताओं के बच्चों महंगी शादियां (Indian Politician Kids Expensive Weddings)

 

लोकसभा सदस्य और कांग्रेस नेता रंजीता रंजन ने 1994 में राजनेता राजेश रंजन जिन्हें लोग पप्पू यादव के नाम से जानते हैं, से शादी की। रंजीता ने पिछले साल ही शादी में होने वाले खर्च की सीमा तय करने वाला बिल पेश किया था, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि उनकी खुद की शादी पर पानी की तरह पैसा बहाया गया था। उनकी शादी में करीब एक लाख मेहमान आए थे जिसके लिए 200 एकड़ के क्षेत्र में व्यवस्था की गई थी। उनकी शादी में सैकड़ों हाथी और घोड़े भी शामिल हुए थे। इतना ही नहीं दुल्हन रंजीता जालंधर से बिहार चार्टड प्लेन से आई थीं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement