एक बहन मिली अपने पाकिस्तानी भाई से, 48 साल पहले पहुंच गया था भारत से पाक

author image
2:46 pm 27 May, 2016

Advertisement

करीब 50 साल पहले बिछड़े एक भाई और बहन, आखिरकार 5 दशक बाद मिल ही गए। 76 वर्षीय हमजा सरकार अब एक पाकिस्तानी नागरिक हैं और उनकी 85 वर्षीया बहन ईयाथु और 75 वर्षीय भाई टीपी मम्मीकुट्टी भारत में केरल के रहने वाले हैं।

Siblings reunited

तकरीबन पचास साल पहले बिछड़े भाइयों और बहन की यह भावुक मुलाकात संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबुधाबी में हुई।

हमजा 1951 में  केरल से 11 साल की उम्र में लापता हो गए थे। उनके भाई मम्मीकुट्टी बताते हैं कि घूमने-फिरने के शौकीन हमजा को एक दिन मां ने जानवर चराने के लिए भेजा, लेकिन वह वापस नहीं लौटे।

वहीं, हमजा बताते है कि वह ट्रेन पकड़ केरल से कोलकाता पहुंच गए। फिर कोलकाता से वह बांग्लादेश चले गए जो कि उस वक़्त पाकिस्तान का हिस्सा हुआ करता था। बाद में वह कराची में बस गए।



हालांकि, उनका कहना है कि वह 17 साल के बाद 1968 में राजस्थान की सीमा से भारत लौटे थे। केरल में ही परिवारवालों ने उनके लिए किराने की दुकान खुलवा दी थी, लेकिन नौ महीने बाद हमजा फिर पाकिस्तान चले गए थे। इसके बाद वह कभी वापस नहीं लौटे।

Siblings reunited


Advertisement

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर इनकी फिर से मुलाकात हुई। जब हमजा सरकार की बेटी आशिया की मम्मीकुट्टी के पोते नादिरशाह से फेसबुक पर जान-पहचान हुई, तब बिछड़े दो भाइयों और बहन को यूएई में मिलाने की योजना बनाई गई। नादिरशाह इन दिनों अबुधाबी में रहते हैं।

Siblings reunited


Advertisement

करीब 5 दशक के बाद अपने परिवार से मिलने पर भावुक हुए हमजा सरकार का कहना है कि उन्होंने तो दोबारा अपने परिवार से मिलने की उम्मीद ही छोड़ दी थी। वह कब से इस पल का इंतज़ार कर रहे थे। अब वह उन्हें छोड़कर पाकिस्तान नहीं जाना चाहते हैं।

आपके विचार


  • Advertisement