ब्रेकफ़ास्ट में खाएं ये 12 देसी चीज़ें, जिनमें आपको स्वाद के साथ सेहत का खज़ाना भी मिलेगा

Updated on 24 Sep, 2018 at 1:43 pm

Advertisement

आजकल अखबारों से लेकर मैगज़ीन और ऑनलाइन पोर्टल तक जिसे देखो बस आपको डाइट का ज्ञान देता रहता है। सब यही कहते हैं कि हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट ज़रूरी है और इसे कभी स्किप नहीं करना चाहिए, मगर हर कोई सिंपल कॉर्नफ्लेक्स और बोरिंग ओट्स हररोज़ तो नहीं खा सकता न, क्योंकि हम भारतीयों को अभी इसकी आदत नहीं लगी है। इसलिए आज हम आपको ब्रेकफ़ास्ट के ऐसे भारतीय विकल्प बताने जा रहे हैं, जो हेल्दी होने के साथ ही टेस्टी भी हैं।

 

 

1. थेपला

मशहूर गुजराती डिश थेपला नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। गेहूं का आटा, मेथी के पत्ते और कुछ मसाले मिक्स करके इसे रोटी की तरह बेला जाता है और तवे पर हल्का तेल लगाकर सेंकते हैं। चटनी या सॉस के साथ थेपले बहुत स्वादिष्ट लगते हैं।

2. वेजिटेबल उपमा

उपमा भी नाश्ते के लिए अच्छा ऑप्शन है। रवा और ढेर सारी हरी सब्जियां जैसे गाजर, बींस, मटर, शिमला मिर्च आदि डालकर वेजीटेबल उपमा बनाया जाता है। आप इसे सांबर और नारियल की चटनी के साथ भी खा सकते हैं।

3. कांदा पोहा

महाराष्ट्र का मशहूर कांदा पोहा नाश्ते का हेल्दी और टेस्टी विकल्प है। पोहा और प्याज़ तैयार किया गया कांदा पोहा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है। सर्व करते समय धनिया पत्ति और नींबू डालने से इसका स्वाद और बढ़ जाता है। यह वज़न घटाने में भी मदद करता है।

4. वेजीटेबल दलिया

दलिया में सब्जियां मिक्स करके नाश्ते में आप वेजीटेबल दलिया बना सकते हैं। यह बहुत ही पौष्टिक होता है और वज़न घटाने में मदद करता है, क्योंकि इसमें फाइबर भी मात्रा भी अधिक होती है।

5. पनीर भुर्जी

रोटी या परांठा के साथ आप सुबह नाश्ते में पनीर भुर्जी भी ट्राई कर सकते हैं, क्योंकि इस सब्ज़ी में मसालों का इस्तेमाल न के बराबर होता है। प्रोटीन से भरपूर पनीर सेहत के लिए अच्छा होता है।

6. मसाला ऑमलेट


Advertisement

उबला अंडा खाकर बोर हो चुके हैं, तो टेस्ट बदलन क लिए मसाला ऑमलेट ट्राई कर सकते हैं। ऑमलेट में प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च आदि डालकर इसे स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाया जा सकता है। अंडे में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है।

7. ओट्स पोहा

दूध में ओट्स मिलाकर खाना हर किसी को पसंद नहीं आता। ऐसे में आप ओट्स का पोहा बना सकते हैं। ओट्स में टमाटर, प्याज़, शिमला मिर्च और थोड़े से मसाले डालकर इसे स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।

8. मल्टीग्रेन परांठा

आलू परांठा टेस्टी तो बहुत होता है, मगर ये हेल्दी नहीं है, इसलिए ब्रेकफास्ट में मल्टीग्रेन परांठा बनाएं। तीन तरह के आटे को मिक्स करके परांठा बनाएं। यहा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होता है।

9. इंडली सांबर

मशूहर साउथ इंडियन डिश इडली सांबर नाश्ते के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। भाप से पकाई इडली में किसी तरह के तेल मसालों का इस्तेमाल नहीं होता। साथ ही नारियल की चटनी और सांबर के साथ ये बहुत टेस्टी लगती है।

10. बेसन चीला

चने के बेसन का चीला भी आप नाश्ते में बना सकते हैं। हरी चटनी और अचार के साथ चीला बहुत स्वादिष्ट लगता है।

11. डोसा

इडली की तरह ही साउथ इंडियन डिश डोसा भी नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प है। इसमें आप अपनी पसंदीदा सब्ज़ियों की स्टफिंग भी डाल सकते हैं।

 

12. स्प्राउट्स सलाद

ब्रेकफास्ट में किसी और चीज़ के साथ आप स्प्राउट्स सलाद भी खा सकते हैं। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर स्प्राउट्स सलाद आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखेगा।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement