इस भारतीय हैकर ने Uber में निकाली गंभीर खामी, कंपनी ने इनाम में दिए 9 लाख रूपए

author image
Updated on 6 Mar, 2017 at 6:56 pm

Advertisement

बेंगलुरु के एक हैकर ने कैब सर्विस कंपनी उबर की एप में एक बड़ी खामी निकाली है। भारतीय हैकर आनंद प्रकाश ने उबर कैब में एक ऐसा बग ढूंढनिकाला है, जिसका फायदा उठाकर कोई भी उबर कैब से फ्री राइड कर सकता था।

यानी अगर आनंद प्रकाश ने ये बग न खोजा होता तो इसके जरिए कोई भी ग्राहक उबर द्वारा जिंदगीभर के लिए फ्री राइड ले सकता था या फिर कई लोगों ने इसका फायदा उठाया भी हो।

इस बग को ढूंढने के लिए उबर ने आनंद प्रकाश का शुक्रिया अदा किया और इनाम भी दिया है। उबर ने आनंद प्रकाश को 13, 500 डॉलर (लगभग 9 लाख रुपए) का इनाम दिया है। कंपनी ने कहा कि आनंद प्रकाश ने इस बड़ी खामी को पकड़कर कंपनी को बड़े नुकसान से बचा लिया।

हालांकि, इस बग के जरिए उबर में मुफ्त राइड हर कोई नहीं कर सकता।  इसका फायदा वही उठा सकता था, जिसे स्क्रिप्टिंग और कोडिंग की जानकारी हो।

आपको बता दें कि आनंद प्रकाश वेब ऐप्लिकेशन सिक्योरिटी बेस्ड ब्लॉग चलाते हैं और वो प्रोडक्ट सर्विस इंजीनियर भी हैं।

इससे पहले अनादं प्रकाश ने फेसबुक पर भी बग निकाला था, जिसके लिए उन्हें फेसबुक द्वारा 15, 000 डॉलर का इनाम दिया गया था। यह बग ऐसा था कि इसमें कोई भी व्यक्ति फेसबुक के किसी भी यूजर के अकाउंट पर कब्जा कर आसानी से उसका पासवर्ड बदल सकता था। आनंद प्रकाश फेसबुक की व्हाइट हैट बग फाइडिंग प्रोग्राम के टॉप हैकर हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement