ये क्या! विराट कोहली सहित इन क्रिकेटरों को नहीं मिली है तीन महीने से पगार, अब क्या करेगी टीम इंडिया

Updated on 22 Jun, 2018 at 6:44 pm

Advertisement

23 जून को भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी ब्रिटेन दौरे के लिए रवाना होने वाले हैं। आयरलैंड और इंग्लैंड में होने वाली ये सीरीज कुल तीन माह तक चलेगी। लेकिन इस दौरे से पहले शीर्ष खिलाड़ियों के बढ़े हुए वेतन को लेकर बोर्ड और प्रशासकों की समिति (COA) के बीच विवाद तेज हो गया है।

 

 


Advertisement

दरअसल, भारतीय टीम के खिलाड़ियों को बीते तीन माह से अपना बढ़ा हुआ वेतन नहीं मिला है, जबकि खिलाड़ी पांच मार्च को ही नया सालाना कॉन्ट्रैक्ट साइन कर चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार को होने वाली बीबीसीआई की विशेष आम बैठक में ये मुद्दा चर्चा का विषय रहेगा। हालांकि कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने साफ कर दिया है कि वह इस बैठक को मंजूरी नहीं देते, लिहाजा उसने वेतन पाने वाले अधिकारियों को बैठक का हिस्सा बनने से भी रोक दिया है।

 

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायाल द्वारा नियुक्त सीओए ने नए अनुबंध में खिलाड़ियों के वेतन में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव रखा था, जिसके मुताबिक A+ ग्रडे के सभी खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपये, A ग्रेड के खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये, जबकि बी और सी ग्रेड के खिलाड़ियों को 3 करोड़ और 1 करोड़ रुपये दिए जाने थे।

खिलाड़ियों ने सीओए से गहन चर्चा के बाद नए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। इसके बाद 7 मार्च को वेतन संरचना के हिसाब से 27 खिलाड़ियों के नाम की सूची जारी की गई थी, जिसे मंजूरी के लिए सचिव के पास भेज दिया गया था। लेकिन लंबे समय से वित्तीय समिति के समक्ष विचाराधीन इन प्रस्ताव को अब तक मंजूरी नहीं मिली है। खिलाड़ियों को वेतन भुगतान में हो रही देरी से अब पैनल प्रमुख विनोद राय भी परेशान होने लगे हैं।

 



 

बीसीसीआई के मौजूदा संविधान के अनुसार सचिव के पास अभी भी अनुबंध पर हस्ताक्षर करना का अधिकार है, लिहाजा खिलाड़ियों को भुगतान करने के लिए बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी के हस्ताक्षर की जरूरत है। उधर, बीबीसीआई  सचिव चौधरी ने साफ कर दिया है कि यदि संशोधित वेतन को आम सभा में मंजूरी मिल जाती है, तो ही वो खिलाड़ियों के नए अनुबंधों पर अपने हस्ताक्षर कर सकेंगे।

 

बता देें कि बीसीसीआई की विशेष बैठक में भारतीय टीम के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट को मंजूरी दे दी गई है।

 

भारतीय क्रिकेटर्स कर रहे हैं सैलरी का इंतजार (indian cricketer waiting for salaries)

punjabkesari


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement