टीम इंडिया के खिलाड़ियों की बढ़ी सैलरी, दुनिया में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले कप्तान होंगे कोहली

Updated on 9 Dec, 2017 at 5:13 pm

Advertisement

सैलरी एक ऐसा शब्द है जिसका हर महीने हर किसीको इंतजार रहता है और सैलरी बढ़ने की बात हो तो, इससे अच्छी बात भला एक पेशेवर आदमी के लिए क्या हो सकती है। ये वही महत्वपूर्ण चीज जिसका हम सब महीने भर इंतज़ार करते हैं और जिस पर हमारी जिंदगी की बुनियादी जरूरतें और ऐशोआराम निर्भर करता है।

जब बात सैलरी की आती है इसको लेकर हर कोई गंभीर होता है। हर कोई चाहता है उसकी सैलरी बढ़े। इससे भला क्रिकेटर क्यों पीछे रहे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसके बावजूद क्रिकेटरों को अधिक सैलरी नहीं मिलती है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ी भारतीय खिलाडियों की तुलना में अधिक सैलरी पाते हैं।

हालांकि बहुत जल्द भारतीय खिलाडियों के दिन बदलने वाले हैं। बीसीसीआई 2017-18 के लिए अपना नया कॉन्ट्रेक्ट पेश करने जा रहा है।

 

इसके साथ ही विराट कोहली के प्रशंसकों के लिए एक अच्छी खबर है। लेकिन इससे पहले कि हम आपको नए वेतन वृद्धि के बारे में बताएं, उससे पहले एक नजर डालते हैं अब तक खिलाड़ियों को भुगतान किया जा रहा था।

 

 

बता दें कि अब तक ग्रेड ‘ए’ खिलाड़ियों को सालाना दो करोड़ रुपए मिलते थे। ग्रेड-ए में ये खिलाड़ी शामिल हैं: विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्या रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रवीन्द्र जडेजा और मुरली विजय।

 


Advertisement

वहीं ग्रेड ‘बी’ वालों को 1 करोड़ दिए जाते थे। ग्रेड-बी के खिलाड़ी इस प्रकार हैं: के. एल. राहुल, रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, रिद्धिमान साहा, जसप्रीत बुमराह और युवराज सिंह।

 

जबकि ग्रेड ‘सी’ वालों को 50 लाख रुपए सालाना सैलरी मिला करती थी।  ग्रेड-सी में शिखर धवन, अम्बाती रायुडु, अमित मिश्रा, मनीष पाण्डेय, अक्षर पटेल, करूँ नायर, हार्दिक पंडया, केदार जाधव, युजवेन्द्र चहल हैं।

 

लेकिन अब अब नए कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक, ग्रेड ‘ए’ के खिलाड़ियों की सालाना  सैलरी 12 करोड़ रुपए होगी। वहीं ग्रेड-बी के खिलाडियों को 8 करोड़ और ग्रेड-सी के खिलाडियों को 4 करोड़ मिलेंगे।

 

इसके अलावा कोहली ‘ए’ ग्रेड प्लेयर होने के साथ-साथ इस समय टीम के कप्तान भी हैं लिहाजा उनकी सैलरी ग्रेड-ए के बाकी खिलाडियों से ज्यादा होगी।

ये है वेतन वृद्धि का कारण

 

सूत्रों का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया या अन्य विदेशी क्रिकेटरों की बराबरी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को यह वेतन वृद्धि प्रदान की गई है।

इस समय ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों की सैलरी दूसरे देश के क्रिकेटर्स के मुकाबले काफी अधिक है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ की सैलरी इस समय साल का 2 मिलियन डॉलर लगभाग 12 करोड़ रुपए है। वहीं इंग्लैंड के जो रूट को भी लगभग इतना ही पैसा दिया जाता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement