टीम इंडिया के 8 सुपरफिट खिलाड़ियों के अजीब डायट और फिटनेस रूटीन देखकर आपको पसीना आ जाएगा

Updated on 5 May, 2018 at 1:40 pm

Advertisement

मैदान पर बिल्कुल चुस्त-दुरुस्त नज़र आने वाले खिलाड़ियों को ये फिटनेस यूं ही नहीं मिल जाती। इसके लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और अपने पंसदीदा खाने का त्याग भी। कई खिलाड़ियों ने ये बात स्वीकार की है कि फिट रहने के लिए उन्हें अपने फेवरेट फूड से पूरी तरह दूरी बनाए रखने पड़ी और अजीब डायट रूटीन फॉलो करना पड़ रहा है। साथ ही ये हार्डकोर एक्सरसाइज़ भी करते हैं।

 

एमएस धोनी

 

 

मैदान पर अपने बल्ले का जादू चलाने वाले 36 साल के धोनी एक दिन में करीब 4 लीटर दूध पीते हैं, जो अधिकरत मिल्कशेक के रूप में होता। दूध से उनकी कैल्शियम की ज़रूरत पूरी होती है और वो पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहते हैं और सिर्फ रात को ही आराम करते हैं। वैसे धोनी को बटर चिकन से भी बहुत प्यार है।

 

 

क्रिकेट के अलावा धोनी बैटमिंटन और फुटबॉल भी खेलते हैं। इतना ही नहीं इतने सारे गेम खेलने के अलावा वो रोज़ाना जिम भी जाते हैं। मैदान पर तेज़ी से रन बनाने की क्षमता विकसित करने के लिए धोनी स्टेमिना बिल्डअप एक्सरसाइज़ और वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज़ करते हैं।

 

 

रोहित शर्मा

 

 

रोहित शर्मा कभी बहुत मोटे हुआ करते थे, मगर ने कड़ी मेहनत और डायट पर कंट्रोल करके खुद को फैट से फिट बना लिया। शाकाहारी परिवार से आने वाले रोहित शर्मा कई दर्जन अंडे खाते हैं जिससे उन्हें एनर्जी मिलती है।

 

 

रोहित की फिट बॉडी और सिक्स पैक एब्स रोज़ाना जिम में कड़ी मेहनत से मिली है। रोहित के इंस्टाग्राम पर आप उनके वर्कआउट विडियो देख सकते हैं।

 

सचिन तेंदुलकर

 

 

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भले ही अब क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं, मगर उनके फिटनेस की चर्चा ज़रूरी है। सचिन को पाकिस्तानी व्यंजन खीमा परांठा और लस्सी बहुत पंसद है। इतना ही नहीं वो बहुत अच्छे शेफ भी हैं। सचिन प्रॉन्स मसाला बहुत स्वादिष्ट बना लेते हैं। उन्हें जापानी फूड सुशी और सशीमी बहुत पसंद है। साथ ही महाराष्ट्रियन खाने में दाल-राइस उनका फेवरट है, मगर खेल के दौरान उन्हें अपने सारे फेवरेट फूड से दूर रहना पड़ता था।

 

 

सचिन खुद को फिट रखने के लिए स्ट्रेटनिंग एक्सरसाइज़ करने के साथ ही टेनिस भी खेलते हैं।

 

 

  • विराट कोहली

 

टीम इंडिया के हैंडसम कप्तान की सुपरफिट बॉडी पर लड़कियां मरती हैं। कप्तान विराट कोहली ने अपने डायट में बहुत बदलाव किया जिसका नतीज़ा मैदान पर साफ दिखता है, उनकी ज़बर्दस्त ऊर्जा, आसान कैच और शानदार छक्कों के रूप में। विराट नाश्ते में 3 अंडे (सफेद भाग) का ऑमलेट, एक पूरा अंडा, पालक कालीमिर्च के साथ, चीज़ खाते हैं।

 

 

विराट ढेर सारे फल भी खाते हैं, पपीता और तरबूज उन्हें खासतौर पर पसंद है। इसके अलावा वो ग्लुटन फ्री ब्रेड खाते हैं और दिन में 3-4 ग्रीन टी पीते हैं। साथ ही विराट की शानदार बॉडी सिर्फ एक्सरसाइज़ से नहीं बनी, बल्कि इसके लिए वो रोज़ाना रेड मीट खाते हैं, जिससे उन्हें प्रोटीन मिलता है।

 


Advertisement

शिखर धवन

 

 

टीम इंडिया का ये खिलाड़ी अक्सर जिम में अपने बाइसेप्स दिखाते हुए या बच्चों के साथ स्विमिंग करते नज़र आते हैं। शिखर धवन इस बात को अच्छी तरह जानते हैं कि खुद को कैसे फिट रखना है। धवन प्रोटी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीज़ें अपनी डायट में शामिल करते हैं, मगर हां, हफ्ते में एक दिन वो कोई डायट रूटीन फॉलो नहीं करते और अपना मनपसंद तंदूरी चिकन खाते हैं, इसके साथ वो फिश, ब्रोकोली और हल्की पकाई सब्ज़ियां भी खाते हैं।

 

 

धवन हफ्ते में दिन 2 से 3 बार जिम जाते हैं, वो कार्डियो के अलावा मोबिलिटी ट्रेनिंग, वेट ट्रेनिंग और पावर लिफ्टिंग करते हैं। साथ ही वो पुश प्रेस, पुल डाउन और सिट अप्स भी करते हैं।

 

भुवनेश्वर कुमार

 

 

टीम इंडिया के पेसर भुवनेश्वर दिन ब दिन और ज्यादा फिट और स्ट्रॉन्ग होते जा रहे हैं। कई बार चोटिल होने के बाद भी भुवनेश्वर बहुत फिट हैं। भुवनेश्वर की डायट में दही चावल और दाल जैसा सादा खाना शामिल हैं।

 

 

भुवनेश्वर को देखककर लगता है कि वो हमेशा डायटिंग पर ही रहते हैं, क्योंकि कभी भी उनका बेली फैट नहीं दिखता। भुवनेश्वर शिखर धवन और केदार जाधव के साथ अक्सर वर्कआउट करते नज़र आत हैं। खुद को फिट रखने के लिए वो स्क्वेट्स और वेट ट्रेनिंग करते हैं।

 

हार्दिक पांड्या

 

 

हार्दिक पांड्या मध्यमवर्गीय परिवार से हैं, उन्होंने कभी अपनी डायट का खास ख्याल नहीं रखा। मशूहर क्रिकेटर बनने से पहले तो कई बार उन्हें 10 रुपए की मैगी के सहारे की पूरा दिन बिताना पड़ता था। हालांकि अब वो अपनी डायट का पूरा ख्याल रखते हैं और उनके मसल्स और फिट बॉडी इस बात का सबूत है। हार्दिक पांड्या विराट कोहली से बहुत प्रभावित हैं।

 

 

विराट की तरह ही पांड्या भी ढेर सारे अंडे खाते हैं ताकि बॉडी को भरपूर प्रोटीन मिले। इसके अलावा वो नियमित रूप से जिम जाते हैं अपने कप्तान विराट की तरह वो जिम में खूब पसीना बहाते हैं और साधारण चाय की बजाय ग्रीन टी पीते हैं।

 

सुरेश रैना

 

 

28 साल के इस क्रिकेटर की अच्छी सेहत का राज है ढेर सारा पानी और पर्याप्त नींद। रैना दिन में 4-5 लीटर पानी पीते हैं और पर्याप्त मात्रा में सोते भी हैं। बर्गर के शौकीन रैना योगा और जिम के ज़रिए खुद को फिट रखते हैं। इसके अलावा वो कार्डियो एक्सरसाइज़ और लोअर बैक एक्सरसाइज़ भी करते हैं। रैना के घुटने का ऑपरेशन हो चुका है।

 

 

रैना के मुताबिक, यदि आप एक दिन में 3000 कैलोरी लेते हैं तो जिम में 4000 कैलोरी बर्न करना ज़रूरी है। रैना ट्रेड मिल पर दौ़ड़ने के साथ ही वेट ट्रेनिंग, स्क्वैट्स और पैर की एकक्सरसाइज़ भी करते हैं।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement