पृथ्वी शॉ ही नहीं, ये 10 भारतीय खिलाड़ी भी अपने पहले ही टेस्ट मैच में ठोक चुके हैं शतक

Updated on 6 Oct, 2018 at 11:14 am

Advertisement

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ़ चल रहे टेस्ट मैच में 18 साल के पृथ्वी शॉ ने अपना टेस्ट डेब्यू किया और पहले ही मैच में सेंचुरी मारकर इतिहास रच दिया। मगर ऐसा करने वाले वो पहले खिलाड़ी नहीं है, हां लेकिन सबसे कम उम्र के खिलाड़ी ज़रूर हैं। पृथ्वी शॉ से पहले भी ये भारतीय  क्रिकेटर्स अपने डेब्यू मैच में शतक ठोक चुके हैं।

 

गुंडप्पा विश्वनाथ

विश्वनाथ भारत के बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक रहे। 1969 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। कानपुर में खेले गए उस मैच की पहली पारी में तो विश्वनाथ शून्य पर आउट हो गए, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने शानदार 137 रन जड़े।

गुंडप्पा विश्वनाथ (gundappa vishawvath)

ht


Advertisement

 

सुरेंद्र अमरनाथ

लाला अमरनाथ के बेटे और मोहिंदर अमरनाथ के बड़े भाई सुरेंद्र अमरनाथ ने 1975 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ पहला टेस्ट मैच खेला था, जिसमें उन्होंने शानदार 124 रन बनाए। उनका क्रिकेट करियर बहुत छोटा रहा। सुरेंद्र सिर्फ 10 टेस्ट और 3 वनडे ही खेल पाए थे।

लाला अमरनाथ

भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी मारने वाले पहले बल्लेबाज थे लाला अमरनाथ। 1933 में बॉम्बे जिमखाना ग्राउंड्स पर इंग्लैंड के खिलाफ़ अपने पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में उन्होंने 118 रन बनाये थे। वो आज़ादी के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कैप्टन थे।

मोहम्मद अज़हरुद्दीन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने साल 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ़ टेस्ट डेब्यू किया था। ईडन गार्डन्स में खेले गए इस टेस्ट मैच में उन्होंने 110 रन बनाए थे। पहले तीन टेस्ट में सेंचुरी मारने वाले वो पहले भारतीय खिलाड़ी भी हैं।

प्रवीण आमरे

प्रवीण आमरे ने 1992 में दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था, वो भी दक्षिण अफ्रीकी ज़मीन पर और उस मैच में 103 रन बनाए थे।



सौरव गांगुली

भारत के सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने भी अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ़ ही खेला था। लॉर्ड्स के मैदान में 1996 में खेले इस मैच में उन्होंने 131 रन बनाए थे।

वीरेंद्र सहवाग

मुल्तान के सुल्तान ने अपना पहले टेस्ट मैच दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ़ खेला था और उस मैच में उन्होंने 105 रनों की शानदार पारी खेली थी।

सुरेश रैना

वनडे और टी-20 मैचों के बेहतरीन खिलाड़ी रैना ने 2010 में श्रीलंका के खिलाफ़ खेले गए पहले टेस्ट मैच में 120 रन की शानदार पारी खेली थी।

शिखर धवन

टीम इंडिया के ‘गब्बर’ शिखर धवन ने साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया और मोहाली में खेले गए मैच में 187 रन की धुआंधार पारी खेली थी। पहले टेस्ट में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम पर है।

रोहित शर्मा

एशिया कप में टीम इंडिया को जीत दिलाने वाले कप्तान रोहित शर्मा ने भी अपने पहले ही टेस्ट मैच में सेंचुरी मारी थी। 2013 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ हुए मैच में रोहित ने 177 रन बनाए थे।

रोहित शर्मा (rohit sharma)

rediff


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement