इस VVIP पेड़ की सुरक्षा में तैनात रहते हैं सुरक्षाकर्मी, रख-रखाव में खर्च होते हैं लाखों रुपए

author image
Updated on 20 Jul, 2017 at 8:40 pm

Advertisement

देश में एक पेड़ ऐसा है, जिसकी सुरक्षा के लिए कई पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। इस पेड़ के रख-रखाव में प्रतिवर्ष लाखों रुपए खर्च कर दिए जाते हैं।

यहां हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के सलामतपुर में स्थित एक पीपल के पेड़ की, जिसकी सुरक्षा में मध्य प्रदेश सरकार हर साल करीब 12 लाख रुपए खर्च करती है।

यह पेड़ भोपाल तथा विदिशा के बीच स्थित सलामतपुर की पहाड़ी पर लगा हुआ है। इस VVIP पेड़ को ‘बोधि वृक्ष’ कहा जाता है, जिसकी चौबीसों घंटे चार गार्ड निगरानी करते हैं।

इस पेड़ को बचाने के लिए खास तौर पर पानी के टैंकर का इंतजाम है, ताकि इसका अच्छे से रख रखाव हो सके। लोहे की लगभग 15 फीट ऊंची जाली के अंदर इस पेड़ को सुरक्षित रखा गया है।

vvip tree

ndtvimg


Advertisement

अब आप सोच रहे होंगे कि खास तौर पर इस पेड़ को ही यह VVIP ट्रीटमेंट क्यों दिया जा रहा है। आपको बता दें कि श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे जब 2012 में भारत दौरे पर आए थे, तो वह अपने साथ श्रीलंका से इस पवित्र पेड़ को लाए थे। उन्होंने ही इस पेड़ को यहां लगाया था।



मान्यता है कि इस पेड़ के नीचे गौतम बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था। बताया जाता है कि भारत से सम्राट अशोक इसी पेड़ की एक शाखा श्रीलंका ले गए थे। उसे श्रीलंका के प्रमुख शहरों में से एक अनुराधापुरम में लगाया गया था। उसी पेड़ की शाखा राष्ट्रपति महिंद्रा अपने साथ भारत लेकर आए थे।

बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए इस पेड़ का खास महत्व है, तभी इसे किसी तरह का कोई नुकसान न हो, इसका पूरा ख्याल रखा जाता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement