अपनी सरकार पर भरोसा करने के मामले में भारत पहले पायदान पर, अमेरिका और रूस को पछाड़ा

author image
Updated on 14 Jul, 2017 at 3:08 pm

Advertisement

किसी भी देश की तरक्की में उसके नागरिकों का सर्वोपर्री योगदान होता है। देशवासियों का भरोसा किसी भी देश की सरकार को विकास के मार्ग पर ले जाता है। भारत की मोदी सरकार ने ये भरोसा हासिल किया है।

ऑर्गनाइजेशन फॉर इकनॉमिक कोऑपरेशन एंड डिवलपमेंट की ‘गवर्नमेंट एट अ ग्लांस’ रिपोर्ट के ताजा संस्करण में विभिन्न देशों में सरकार के प्रति जनता के भरोसे की रिपोर्ट दी गई है। इस सूची में भारत पहले पायदान पर है।

इस सूची के अनुसार. भारत में सबसे अधिक 73 फीसदी लोग अपनी सरकार पर भरोसा करते हैं। वहीं भारत के बाद कनाडा का दूसरा नंबर आता है, जहां 62 फीसदी लोग सरकार पर विश्वाूस करते हैं।

सरकार पर जनता के भरोसे के मामले में भारत ने अमेरिका और रूस को भी पछाड़ दिया है। इस सूची में अमेरिका 30 फीसदी लोगों के भरोसे के साथ 10वें पायदान पर है। वहीं, आर्थिक संकट से जूझ रहा ग्रीस सबसे नीचे है। ग्रीस में सिर्फ 13 फीसदी लोग ही अपनी सरकार पर भरोसा करते हैं। बता दें कि सूची में कुल 15 देशों को शामिल किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार ने पिछले दिनों कई बड़े महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। उन फैसलों में देश के लोगों ने सरकार पर भरोसा किया। लोगों को इस बात का विश्वास है कि सरकार सही दिशा में देश के हित के लिए कदम उठा रही है।

यहां देखें कौन सा देश है किस पायदान पर:

OECD-List

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement