हावर्ड और येल से कम नहीं हैं भारत के ये शिक्षण संस्थान

Updated on 15 Feb, 2018 at 5:43 pm

Advertisement

जब भी उच्च शिक्षा की बात होती है तो अधिकांश लोग विदेशी विश्वविद्यालयों जैसे हावर्ड, येल आदि में जाने का सपना देखते हैं। हालांकि, इन हाईप्रोफाइल और लग्ज़री विश्वविद्यालयों में जाने के लिए जितना ज़रूरी बुद्धिमत्ता का होना है उतना ही ज़रूरी है अमीर होना। सात समंदर पार करके विदेशी ज़मीन पर जाकर पढ़ने से अच्छा है कि आप अपने ही देश की कुछ बेहतरीन शिक्षा संस्थानों को चुनें, जो किसी भी मायने में हावर्ड और कैंब्रिज से कम नहीं हैं। चलिए आपको बताते हैं भारत के शीर्ष शिक्षण संस्थानों के बारे।

आईआईएम अहमदाबाद

आईआईएम अहमदाबाद भारत में आईआईएम संस्थान के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक है। 2017 में QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इसे 23वां स्थान मिला था। हालांकि, यहां दाखिला मिलना बहुत मुश्किल हैं, क्योंकि इसके लिए आपको कैट की परीक्षा देने के बाद GDPI भी क्लियर करना होगा। यानी बहुत कड़ी मेहनत की ज़रूरत होती है।

महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय- बड़ौदा

आर्ट यानी कला की पढ़ाई के लिए यह विश्वविद्लाय बेहतरीन जगह है। कला की पढ़ाई के मामले में भारत में इस विश्वविद्यालय का 10वां स्थान है। यहां पर अन्य विषयों के लिए भी ढेर सारे विकल्प हैं, लेकिन इसका कला संकाय पूरी दुनिया में मशहूर है।

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स- दिल्ली विश्वविद्यालय


Advertisement

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में देश कोने-कोने से छात्र कॉर्मस की पढ़ाई के लिए आते हैं, क्योंकि यहां गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दी जाती है। यहां से निकले छात्रों का गूगल, सिटीबैंक, डचेस बैंक, मैकिनज़ी आदि में प्लेसमेंट हो चुका है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी)- त्रिची

एनआईटी  की गिनती भारते के 15 टॉप इंजीनयिरिंग कॉलेजों में होती है। सभी एनआईटी में त्रिची की एनआईटी बेस्ट मानी जाती है और यहां छात्रों को प्लेसमेंट JEE के परफॉर्मेंस के आधार पर ही मिलता है। एनआईटी त्रिची का कैम्पस काफी बड़ा है।

मिरांडा हाउस- दिल्ली विश्वविद्यालय

महिलाओं के इस प्रतिष्ठित कॉलेज की स्थापना 1948 में हुई थी. यहां साइंस और लिबर्ल आर्ट की पढ़ाई होती हैं. इंग्लिश ऑनर्स के लिए पिछले साल यहां कट ऑफ मार्क्स 97.5 था. यहां से पढ़ चुके कई छात्र सफल राजनीतिज्ञ हैं. शीला दिक्षित और मीरा कुमार भी मिरांडा हाउस की स्टुडेंट रह चुकी हैं.

एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी- चेन्नई

एसआरएम इंस्टीट्यूट प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रथम स्थान पर है। श्री रामास्वामी मेमोरियल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (जिसे पहले एसआरएम यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता था) में छात्रों को आगे बढ़ने का बेहतरीन मौक़ा मिलता है। 250 एकड़ में फैली इस विश्वविद्यालय में कई सुविधाए हैं, जिसमें विश्वस्तरीय लाइब्रेरी भी शामिल है। गुणवत्ता-पूर्ण शिक्षा देने वाली इस विश्वविद्यालय में बेहतरीन कैंपस प्लेसमेंट होता है जो किसी भी छात्र के करियर के लिए एक अच्छा मौका है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement