इस भारतीय इन्टरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण पाकिस्तान और चीन को करारा जवाब है

author image
Updated on 11 Feb, 2017 at 6:25 pm

Advertisement

भारत ने इन्टरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है। ओडिसा के बालासोर में बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम परीक्षण के दौरान इस मिसाइल ने 97 किलोमीटर की ऊंचाई पर मौजूद हमलावर मिसाइल को मार गिराया।

इसे पाकिस्तान और चीन को करारा जवाब माना जा रहा है। यह मिसाइल इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि यह करीब 2 हजार किलोमीटर की दूरी से दागे गए किसी भी तरह के मिसाइल को पहचान कर उसे खत्म करने की कूवत रखता है।

इसके पांच परीक्षण होने थे, जिनमें 3 हो चुके हैं।

बताया गया है कि अगले दो साल में इन मिसाइलों को तैनात कर दिया जाएगा। यह सिस्टम चीन और पाकिस्तान के मिसाइल हमलों से निपटने में कारगर साबित होगा।


Advertisement

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन्टरसेप्टर मिसाइल के सफल परीक्षण को वैज्ञानिकों का ‘बहुत बड़ा पराक्रम’ करार दिया है।

उत्तर प्रदेश में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहाः

‘‘आज मैं पूरे देश को खुशखबरी देना चाहता हूं. हमारे वैज्ञानिकों ने कल रात बहुत बड़ा पराक्रम किया है। आज दुनिया में मिसाइल से लड़ाई होने की सम्भावना देखी जाती है। पाक ने ऐसी मिसाइल बनायी जो हमारे अण्डमान निकोबार तक जा सकती है। लोग मिसाइल बनाकर डरा रहे हैं, लेकिन उससे बड़ा काम देश के वैज्ञानिकों ने कर दिया है। अब आसमान में 150 किलोमीटर उपर भी अगर दुश्मन की कोई मिसाइल आती है तो हमारी मिसाइल उसे वहीं राख कर देगी।’’

गौरतलब है कि यह ताकत दुनिया में सिर्फ चंद देशों के पास ही है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement